Rajya Sabha: हंगामे की भेंट चढ़ी आज की राज्यसभा की कार्रवाई, TMC-DMK समेत 5 दलों के 19 सांसद निलंबित
Advertisement

Rajya Sabha: हंगामे की भेंट चढ़ी आज की राज्यसभा की कार्रवाई, TMC-DMK समेत 5 दलों के 19 सांसद निलंबित

Parliment Monsoon Session: राज्यसभा में हंगामा करने और नारेबाजी करने पर सदन के 19 विपक्षी सांसद पूरे सप्ताह के शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिए गए हैं.

Rajya Sabha: हंगामे की भेंट चढ़ी आज की राज्यसभा की कार्रवाई, TMC-DMK समेत 5 दलों के 19 सांसद निलंबित

Parliment Monsoon Session: इस वक्त संसद का मानसून सत्र चल रहा है. इस सत्र में सदनों में कई जरूरी मुद्दे उठने हैं. आमतौर पर देखा जाता है कि कई सत्र हंगामे की भेंट चढ़ जाते हैं और जनता के जरूरी मुद्दों पर चर्चा नहीं हो पाती. ऐसा ही कुछ मंगलवार का दिन जा रहा है. राज्यसभा में हंगामा करने और नारेबाजी करने पर सदन के 19 विपक्षी सांसद पूरे सप्ताह के शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिए गए हैं.

स्थगित हुई सदन की कार्रवाई

अब तक के अपडेट के मुताबिक राज्‍यसभा से टीएमसी, डीएमके और माकपा सहित 4 दलों के 19 सदस्‍य निलंबित किए गए हैं. 19 सांसदों के निलंबन और हंगामे के बाद सदन को कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

निलंबित होने वालों में सबसे ज्यादा TMC के

बता दें कि निलंबित सांसदों में सबसे ज्यादा सांसद तृणमूल कांग्रेस के हैं. टीएमसी के मौसम नूर, सुष्मिता देव, शांता छेत्री, डोला सेन, शांतनु सेन, अभि रंजन बिस्वास और मोहम्मद नदीमूल हक अब सप्ताह के शेष सत्र में हिस्सा नहीं ले सकेंगे.

विपक्षियों पर गिरी गाज

TMC के अलावा DMK से हामिद अब्दुल्ला, एस. कल्याणसुंदरम, आर. गिररंजन, एन.आर. एलेंगो, एम. शनमुगम, एनवीएम सोमु कनीमोझी को इस सप्ताह की शेष कार्रवाई से निलंबित किया गया है, जबकि माकपा से ए.ए. रहीम, वी. शिवदासन, भाकपा से संदोष पी. कुमार और टीआरएस से बी. लिंगैया यादव, रविहंद्रा वड्डिराजू और दामोदर राव देवकोंडा को निलंबित किया गया है.

इस वजह से हुआ हंगामा

गौरतलब है कि महंगाई एवं कुछ आवश्यक पदार्थों पर माल और सेवा कर (GST) लगाए जाने सहित विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे की वजह से मंगलवार को राज्यसभा की कार्यवाही बार-बार बाधित हुई और हंगामा हुआ.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news