Rajya Sabha में हंगामा करने वाले विपक्षी सांसदों पर गिरेगी गाज, सदन अध्यक्ष ले सकते हैं एक्शन
Advertisement
trendingNow1964076

Rajya Sabha में हंगामा करने वाले विपक्षी सांसदों पर गिरेगी गाज, सदन अध्यक्ष ले सकते हैं एक्शन

संसद के मॉनसून सत्र (Parliament Monsoon Session) के दौरान राज्य सभा में मर्यादा लांघते हुए विपक्षी सांसदों (Opposition MPs) जमकर हंगामा किया था और लेडी मार्शल से धक्का-मुक्की की थी.

विपक्षी सांसदों ने मंगलवार और बुधवार को राज्य सभा में जमकर हंगामा किया था.

नई दिल्ली: संसद का मॉनसून सत्र (Parliament Monsoon Session) विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ गया और संसद के दोनों सदनों में विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया. लेकिन राज्य सभा में बुधवार (10 अगस्त) को हालात बदतर हो गए और विपक्षी सांसद सदन की मर्यादा लांघते हुए वेल में आकर प्रदर्शन किया. एएनआई के सूत्रों के अनुसार, राज्य सभा के सभापति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) हंगामा करने वाले विपक्षी सांसदों के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं.

  1. विपक्षी सांसदों ने राज्य सभा के वेल में आकर प्रदर्शन किया था
  2. इस दौरान सांसदों ने लेडी मार्शल से धक्का-मुक्की भी की थी
  3. सांसदों पर कार्रवाई को लेकर सभापति जल्द फैसला कर सकते हैं
  4.  

कार्रवाई पर जल्द फैसला कर सकते हैं सभापति

सूत्रों के अनुसार, 'राज्य सभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) जल्द ही राज्य सभा में विपक्षी सांसदों के कथित अनियंत्रित व्यवहार को लेकर कार्रवाई पर फैसला कर सकते हैं. वह पिछले उदाहरणों और कार्यों को देख रहे हैं. मामला या तो विशेषाधिकार समिति को सौंपा जा सकता है या एक नई समिति का गठन भी किया जा सकता है.'

लेडी मार्शल से धक्का-मुक्की करते दिखे थे सांसद

राज्य सभा (Rajya Sabha) में बुधवार को विपक्षी सांसदों ने जमकर हंगामा किया था. राज्य सभा के वीडियो फुटेज में देखा जा सकता है कि विपक्ष के सांसद वेल में आकर प्रदर्शन कर रहे थे. इसके बाद मार्शलों ने सांसदों को रोकने का प्रयास किया, लेकिन सांसद सभापति की सीट की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहे थे. वीडियो में दिख रहा है कि सांसद लेडी मार्शल से धक्का-मुक्की करते दिख रहे हैं.

यहां देखें राज्य सभा के प्रदर्शन का वीडियो

10 अगस्त को भी सांसदों ने किया था हंगामा

इससे पहले राज्य सभा में विपक्षी सांसदों ने मंगलवार (10 अगस्त) को भी जोरदार हंगामा किया था और टेबल के ऊपर चढ़ गए थे. विपक्षी सांसदों का हंगामा करीब डेढ़ घंटे तक चला था. बाद में मार्शल इन लोगों को सदन के बाहर ले गए और इसके बाद थोड़ी देर के लिए सदन स्थगित कर दिया गया. हालांकि सदन फिर शुरू होने पर इन सदस्यों ने फिर मेज पर चढ़कर हंगामा शुरू कर दिया. सदन में विपक्ष के कई सदस्य विरोध जताने के लिए काले कपड़े और काला मास्क पहनकर आए थे.

हंगामे को देख भावुक हो गए थे उपराष्ट्रपति

राज्य सभा में मंगलवार हुई घटना को लेकर राज्य सभा अध्यक्ष और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) बुधवार को भावुक हो गए थे और विपक्ष के बर्ताव की निंदा की थी. वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने मंगलवार की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि कृषि कानूनों का विरोध करते हुए कुछ सांसद मेज पर बैठ गए और अन्य सदस्य सदन की मेज पर चढ़ गए, तब इस राज्य सभा की सारी पवित्रता खत्म हो गई. राज्य सभा के वेंकैया नायडू ने अपनी कुर्सी से खड़े होकर दुख व्यक्ति किया और कहा कि मुझे कल की घटना से बहुत गहरा दुख पहुंचा है, मैं रात को सो नहीं पाया.

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news