Rajya Sabha Election: इस राज्य में कांग्रेस के 3 विधायक 'लापता', पार्टी ने शुरू की रिजॉर्ट पॉलिटिक्स
Advertisement
trendingNow11206164

Rajya Sabha Election: इस राज्य में कांग्रेस के 3 विधायक 'लापता', पार्टी ने शुरू की रिजॉर्ट पॉलिटिक्स

 राज्यसभा चुनाव में किसी भी तरह की राजनीतिक तोड़फोड़ से बचाने के लिए हरियाणा कांग्रेस के विधायकों को बाड़ेबंदी में छत्तीसगढ़ ले जाया गया है. हरियाणा से कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान के प्रभारी अजय माकन को कैंडिडेट बनाया है.

राहुल और सोनिया गांधी (फाइल फोटो)

Rajya Sabha Election 2022: हरियाणा में राज्यसभा सीट को लेकर कांग्रेस हाई अलर्ट मोड पर है. पार्टी अपने उम्मीदवार अजय माकन को राज्यसभा पहुंचाने के लिए विधायकों को सेफ करना शुरू दी है. 10 जून को वोटिंग से पहले तक पार्टी के 25 से ज्यादा विधायक गुरुवार को छत्तीसगढ़ पहुंचे. इन विधायकों को एक रिजॉर्ट में रखा गया है. 

दरअसल राज्यसभा चुनाव में किसी भी तरह की राजनीतिक तोड़फोड़ से बचाने के लिए हरियाणा कांग्रेस के विधायकों को बाड़ेबंदी में छत्तीसगढ़ ले जाया गया है. हरियाणा से कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान के प्रभारी अजय माकन को कैंडिडेट बनाया है. हरियाणा में कार्तिकेय शर्मा के निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरने से सियासी जंग रोचक हो गई है.

वहीं जजपा ने कार्तिकेय शर्मा को समर्थन देने की घोषणा के बाद कांग्रेस अपने विधायकों की खरीद-फरोख्त से डरी हुई है. दरअसल पिछली बार कांग्रेस के विधायकों के पेन की स्याही बदलने से 19 वोट निरस्त हो गए थे. कांग्रेस अबकी बार इस तरह की कोई गलती नहीं दोहराना चाहती है.

पार्टी के 27 विधायकों को रिजॉर्ट में रखा गया

हरियाणा से ​कांग्रेस के 27 विधायक बुधवार को रायपुर पहुंचे. कांग्रेस नेताओं ने बताया कि हरियाणा के 27 विधायक बुधवार शाम विशेष विमान से रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल पहुंचे. उन्होंने बताया कि रायपुर पहुंचे हरियाणा के विधायकों का राज्य के वरिष्ठ नेताओं ने स्वागत किया. बाद में वह दो बसों में सवार होकर नया रायपुर स्थित एक रिजॉर्ट के लिए रवाना हो गए. पार्टी सूत्रों के अनुसार, ये विधायक दिल्ली में कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा के आवास पर एकत्र हुए और फिर वे विमान से रायपुर रवाना हुए.

हरियाणा में कांग्रेस के कुल 31 विधायक हैं जिनमें किरण चौधरी और कुलदीप बिश्नोई जैसे वरिष्ठ नेता भी शामिल हैं. बिश्नोई और किरण चौधरी के इन दिनों नाराज होने की खबरें हैं. सूत्रों का कहना है कि पार्टी के एक अन्य विधायक चिरंजीव राव अपने जन्मदिन की वजह से रायपुर नहीं आ सके हैं, हालांकि वह पूरी तरह कांग्रेस के साथ हैं.

माकन को करना होगा मुकाबले का सामना

विधानसभा में पार्टियों के विधायकों की संख्या के आधार पर पंवार का निर्वाचन तय है, लेकिन माकन को चुनावी मुकाबले का सामना करना होगा क्योंकि दूसरी सीट के लिए कार्तिकेय शर्मा ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया है.छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के नेताओं ने आशंका जताया है हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी गड़बड़ी कर सकती है.

राज्य के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा, बीजेपी लोकतंत्र की हत्या करने पर आमादा है. बहुमत हमें मिलता है, सरकार अमित शाह जी बना लेते हैं. कई राज्यों का उदाहरण है. कहीं ऐसी कोई चूक न हो जाए इसलिए राज्यसभा चुनाव से पहले यदि सावधानी में यह (हरियाणा के विधायकों को छत्तीसगढ़ लाना) किया जा रहा है. मैं समझता हूं कि यह कहीं से भी अनुचित नहीं है.

इधर राज्य के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा के विधायकों को रायपुर लाए जाने को लेकर कहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेस का इंतजाम करने वाले रह गए हैं. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने एक बयान में कहा, 'छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिल्ली में कांग्रेस के मालिकों के सामने छत्तीसगढ़ का मान, सम्मान, स्वाभिमान गिरवी रख आए हैं. अब इनका काम इनके मालिकों की जीहजूरी करना ही रह गया है. भूपेश बघेल इंतजाम अली बनकर रह गए हैं.'

हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के 40 और कांग्रेस के 31 विधायक हैं. वहीं बीजेपी की सहयोगी जजपा के 10 विधायक हैं. विधानसभा में इंडियन नेशनल लोक दल और हरियाणा लोकहित पार्टी के एक-एक और सात निर्दलीय विधायक हैं.

 

Trending news