अयोध्या राम मंदिर में बदला पुजारियों का ड्रेस कोड, अब भगवा नहीं.. इस रंग का वस्त्र पहनेंगे
Advertisement
trendingNow12320315

अयोध्या राम मंदिर में बदला पुजारियों का ड्रेस कोड, अब भगवा नहीं.. इस रंग का वस्त्र पहनेंगे

Dress Code: पहले राम लला के गर्भगृह में मौजूद पुजारी भगवा पगड़ी, भगवा कुर्ता और धोती पहनते थे. अब पीले रंग की पीतांबरी धोती के साथ उसी रंग का कुर्ता और पगड़ी पहन रहे हैं.

अयोध्या राम मंदिर में बदला पुजारियों का ड्रेस कोड, अब भगवा नहीं.. इस रंग का वस्त्र पहनेंगे

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में चुनाव बाद परिणामों ने बदलाव की बयार तो चला ही दी थी अब इसी कड़ी में एक और बदलाव सामने आया है. असल में हुआ यह है कि अयोध्या के राम मंदिर के पुजारियों ने अपनी पोशाक बदल दी है, साथ ही उनके मंदिर में मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. मंदिर न्यास के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. ट्रस्ट के अधिकारियों के अनुसार यहां राम मंदिर के पुजारियों की पोशाक यानि कि वस्त्र में बदलाव किया गया है. 

दरसअल अब तक गर्भगृह में भगवा रंग के कपड़े पहने नजर आने वाले पुजारी अब पीले रंग की पीतांबरी धोती के साथ उसी रंग का कुर्ता और पगड़ी पहन रहे हैं. पहले राम लला के गर्भगृह में मौजूद पुजारी भगवा पगड़ी, भगवा कुर्ता और धोती पहनते थे. 

नया ड्रेस कोड प्रभावी हो गया

असल में मंदिर के अधिकारियों के अनुसार नया ड्रेस कोड एक जुलाई से प्रभावी हो गया है. नए ड्रेस कोड में पगड़ी पीले रंग के सूती कपड़े से बनी है, इसे सिर पर बांधा जाएगा और नए पुजारियों को पगड़ी बांधने का प्रशिक्षण दिया गया है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा चौबंदी कुर्ते में कोई बटन नहीं होगा और इसे बांधने के लिए एक धागा पिरोया गया है. पीले रंग की धोती, सूती कपड़े का एक टुकड़ा है जिसे कमर के चारों ओर बांधा जाएगा जो पूरे पैरों को टखनों तक ढकेगी. 

क्या थी पिछली व्यवस्था

पिछली व्यवस्था में मंदिर में एक मुख्य पुजारी के साथ चार सहायक पुजारी होते थे, अब प्रत्येक सहायक पुजारी के साथ पांच प्रशिक्षु पुजारी होंगे. पुजारियों के प्रत्येक दल पांच घंटे की पालियों में काम करेगा और उनकी सेवा सुबह 3.30 बजे से रात 11 बजे तक होगी. इन पुजारियों को मंदिर में मोबाइल फोन ले जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है.

Trending news