Cyclone Dana: 4 राज्यों को चक्रवाती तूफान 'दाना' से राहत, बारिश का अलर्ट; क्यों और कैसे कमजोर हो रहा खतरा?
Advertisement
trendingNow12488337

Cyclone Dana: 4 राज्यों को चक्रवाती तूफान 'दाना' से राहत, बारिश का अलर्ट; क्यों और कैसे कमजोर हो रहा खतरा?

Severe Cyclonic Strom Dana News: भीषण चक्रवाती तूफान 'दाना' के चलते पश्चिम बंगाल में एक व्यक्ति और ओडिशा में एक बुजुर्ग महिला की मौत होने की खबर है. मौसम विभाग ने तूफान के कमजोर होने और फिलहाल बारिश के जारी रहने की सूचना दी है.

Cyclone Dana: 4 राज्यों को चक्रवाती तूफान 'दाना' से राहत, बारिश का अलर्ट; क्यों और कैसे कमजोर हो रहा खतरा?

Why Tropical Cyclone Dana Weaken: देश के पूर्वी राज्यों में आशंकाओं को बढ़ा चुका चक्रवाती तूफान 'दाना' अब धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगा है. इसके कमजोर होने से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के साथ ही झारखंड और बिहार के लोगों के सिर से भी बड़ा खतरा लगभग टल गया है. हालांकि, इन राज्यों के कुछ जिले के लोगों को फिलहाल बारिश से राहत मिलने में समय लग सकता है. 

चक्रवाती तूफान 'दाना' के कमजोर होने पर क्या बोले IMD के DG?
 
खतरनाक चक्रवाती तूफान 'दाना' के कमजोर होने को लेकर मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक (DG) डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, '...यह धीरे-धीरे अभी उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ सकता है और शुक्रवार शाम तक ही यह कमजोर होते-होते एक गहरे दबाव में बदल जाएगा, लेकिन बारिश जारी रहेगी. कई इलाके में अभी भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है. ओडिशा के मयूरभंज, भद्रक, बालासोर, क्योंन्झार में लगातार बारिश होगी...'

चक्रवाती तूफान 'दाना' के कमजोर होने पर हैरत के साथ कई सवाल

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तमाम प्रशासनिक तैयारियों के बावजूद एक-एक मौत और भारी नुकसान की वजह बना चक्रवाती तूफान 'दाना' अचानक क्यों कमजोर होने लगा? उसके लैंडफाल प्रक्रिया में क्यों देरी हुई? साथ ही लैंडफाल के बाद भीषण चक्रवाती तूफान 'दाना' सिर्फ चक्रवात की स्थिति में कैसे आ पहुंचा? मौसम विज्ञान से जुड़े ऐसे कई सवाल लोगों के मन में उठने लगे हैं. तमाम लोगों ने तूफान से राहत पर हैरत जताया है.

अचानक क्यों कमजोर होने लगा खतरनाक चक्रवाती तूफान 'दाना'?

जानकारी के मुताबिक, आमतौर पर चक्रवाती तूफान की लैंडफाल प्रक्रिया 5 से 6 घंटे का समय लगता है. इससे अलग चक्रवाती तूफान 'दाना' की लैंडफाल प्रक्रिया में करीबन 8 घंटे का समय लगा था. ओडिशा में रात 12 बजे से भीतरकनिका हवालीखटी नेचरकैंपस के समीप लैंडफाल प्रक्रिया शुरू हुई जो सुबह साढ़े 8 बजे तक चली. इसके बाद भारी नुकसान के बीच मौसम में अचानक बदलाव से खतरनाक चक्रवाती तूफान 'दाना' शांत और कमजोर होने लगा.

दो एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन से 'दाना' के लैंडफाल प्रक्रिया में देरी

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर की डाइरेक्टर मनोरमा मोहंती ने बताया कि दो एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन के लिए 'दाना' के लैंडफाल प्रक्रिया में देरी हुई. क्योंकि चक्रवाती तूफान जब तट की तरफ आगे बढ़ा तो दो एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन गया था. इसका मतलब है चक्रवाती तूफान 'दाना' के दोनों तरफ पूर्व और पश्चिम दिशा में दो दबाव का क्षेत्र बन गए थे. ये दोनों तरफ के दबाव ने चक्रवात 'दाना' को दबा दिया.

क्यों धीमी हुई चक्रवाती तूफान 'दाना'  की गति, कैसे पड़ा कमजोर?

इसके अलावा, गर्त से निकलने वाली शुष्क हवा चक्रवाती तूफान 'दाना' में प्रवेश कर गई. मौसम वैज्ञानिक मोहंती के मुताबिक,  इन वजहों से ही चक्रवाती तूफान 'दाना'  की गति थोड़ी धीमी हो गई और वह कमजोर पड़ गया. एक और मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा कि चक्रवात को लेकर ज्यादातर पूर्वानुमान सही साबित हुआ. चक्रवात कहां से टकराएगा और उस समय हवा की गति क्या होगी जैसे सटीक अनुमान से पहले से तैयारी होने से नुकसान कम हुआ.

ये भी पढ़ें - Cyclone Dana: ओडिशा में BJP सरकार के सामने पहली बार चक्रवात 'दाना' से निपटने की चुनौती, CM माझी की बड़ी परीक्षा

IMD के अनुमानों से कम खतरनाक और कमजोर रहा चक्रवात 'दाना'

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, पूर्व और पश्चिम में दो दबावों के बीच दब जाने के कारण चक्रवाती तूफान 'दाना' अनुमान के मुताबिक मजबूत या खतरनाक नहीं हो सका. साथ ही इसके लैंडफाल की प्रक्रिया भी लंबे समय तक चली और लैंडफाल वाले इलाके के अलावा दूसरे क्षेत्रों में वर्षा की मात्रा भी कम रही. इसके कारण भी कमजोर चक्रवात की सटीक भविष्यवाणी में ज्यादा कठिनाई सामने आई.

ये भी पढ़ें - Weather Update: शुरू हुआ चक्रवाती तूफान 'दाना' का तांडव, बेकाबू हो रहे हालात, लाखों लोगों पर पड़ा असर

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news