Republic Day Special: छत्तीसगढ़ की गणतंत्र दिवस परेड होगी बेहद खास, रचा जाएगा ये इतिहास
Advertisement
trendingNow11544538

Republic Day Special: छत्तीसगढ़ की गणतंत्र दिवस परेड होगी बेहद खास, रचा जाएगा ये इतिहास

Republic Day 2023 Parade: गणतंत्र दिवस समारोह दो साल बाद धूमधाम से मनाया जा रहा है. कई दिनों की तैयारियां इस समारोह में चार चांद लगाने वाली है. स्कूलों में बच्चे सांस्कृति कार्यक्रम करेंगे तो कर्तव्य पथ पर भारत की ताकत दुनिया देखेगी.

Republic Day Special: छत्तीसगढ़ की गणतंत्र दिवस परेड होगी बेहद खास, रचा जाएगा ये इतिहास

Republic Day 2023 Parade: गणतंत्र दिवस समारोह दो साल बाद धूमधाम से मनाया जा रहा है. कई दिनों की तैयारियां इस समारोह में चार चांद लगाने वाली है. स्कूलों में बच्चे सांस्कृति कार्यक्रम करेंगे तो कर्तव्य पथ पर भारत की ताकत दुनिया देखेगी. कोरोना महामारी के कारण साल 2021 और 2022 का गणतंत्र दिवस समारोह सादगी व शांतिपूर्ण तरीके से मनाया गया था. अब बात करते हैं बेहद खास होने वाली उस परेड की जो छत्तीसगढ़ में होगी. छत्तीसगढ़ में पहली बार कोई ट्रांसजेंडर पुलिसकर्मी हिस्सा लेने जा रहा है.

छत्तीसगढ़ पुलिस की नई नवेली विशिष्ट इकाई ‘बस्तर फाइटर्स’ में हाल ही में कांस्टेबल के रूप में भर्ती हुए ट्रांसजेंडर पहली बार जगदलपुर शहर में गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेंगे. पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जगदलपुर के लालबाग मैदान में आयोजित होने वाले समारोह में तिरंगा फहराएंगे.

बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. ने कहा, ‘‘जगदलपुर शहर में गणतंत्र दिवस परेड में ‘बस्तर फाइटर्स’ का एक प्लाटून भाग लेगा. इस यूनिट में भर्ती किए गए (नौ में से) आठ ट्रांसजेंडर कांस्टेबल भी हिस्सा लेंगे.’’

सुंदरराज ने कहा, ‘‘यह पहली बार है जब ट्रांसजेंडर पुलिसकर्मी गणतंत्र दिवस समारोह के परेड में भाग लेंगे.’’ पिछले वर्ष अगस्त में राज्य में ‘बस्तर फाइटर्स’ के लिए चुने गए 2100 कांस्टेबल में नौ ट्रांसजेंडर भी शामिल थे. इन्हें प्रशिक्षण के बाद राज्य के माओवाद प्रभावित बस्तर संभाग में तैनात किया जाएगा.

वहीं, 24 वर्षीय ट्रांसजेंडर दिव्या निषाद के लिए गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेना एक सपने के सच होने जैसा है. निषाद का कहना है कि यह उनके लिए गर्व का क्षण होगा जब वह खाकी वर्दी पहनकर कदमताल करेंगी.

निषाद ने कहा, ‘‘पुलिस में हमारे चयन से न केवल उस पूरे समुदाय का विश्वास बढ़ा है जिसका हम प्रतिनिधित्व करते हैं बल्कि इसने ट्रांसजेंडर के प्रति समाज की धारणा को भी बदल दिया है. गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेना हम सभी के लिए गर्व का क्षण होगा.’’ बस्तर जिले का मुख्यालय जगदलपुर राजधानी रायपुर से लगभग 300 किलोमीटर दूर स्थित है.

इस बीच, गणतंत्र दिवस समारोह के लिए छत्तीसगढ़ के सभी संवेदनशील स्थानों, विशेषकर माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. राज्यपाल अनुसुइया उइके राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में सुबह राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news