close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में BJP का चेहरा हैं बालियान, मोदी कैबिनेट में हुए शामिल

डॉक्टर संजीव बालियान  एक सितंबर 2017 से गृह मंत्रालय की संसदीय स्थायी समिति के सदस्य भी रहे. 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में BJP का चेहरा हैं बालियान, मोदी कैबिनेट में हुए शामिल
खेलों में बैडमिंटन, कबड्डी और कुश्ती को पंसद करने वाले बालियान को खाली समय में पुस्तके पढ़ना पंसद है.

लखनऊ: भाजपा के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के चेहरे और पेशे से किसान डॉक्टर संजीव बालियान को गुरुवार को नरेंद्र मोदी सरकार में दूसरी बार केंद्रीय मंत्री के तौर पर शामिल किया गया है. बालियान ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. 2014 में बालियान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में राज्यमंत्री के तौर पर कृषि, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, जल संसाधन, नदी विकास जैसे विभागों का जिम्मा संभाला. वह एक सितंबर 2017 से गृह मंत्रालय की संसदीय स्थायी समिति के सदस्य भी रहे. 

बालियान का जन्म उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर जिले के कुटबी गांव में हुआ था. तीन दिसंबर 1995 को उनका विवाह सुनीता बालियान से हुआ था. उनकी दो बेटियां हैं. बालियान स्कूल के दिनों से ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से संबद्ध रहे. उन्होंने चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा प्राप्त की है. बालियान ने वेटिनरी एनाटोमी में पीएचडी की है. 

 

खेलों में बैडमिंटन, कबड्डी और कुश्ती को पंसद करने वाले बालियान को खाली समय में पुस्तके पढ़ना पंसद है. अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, मोरक्को, रूस, तुर्की और अल्जीरिया जैसे देशों की यात्रा कर चुके हैं.