UPA अध्यक्ष की रेस में Sharad Pawar सबसे आगे, Sonia Gandhi देंगी इस्तीफा!
Advertisement
trendingNow1804016

UPA अध्यक्ष की रेस में Sharad Pawar सबसे आगे, Sonia Gandhi देंगी इस्तीफा!

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) अब यूपीए अध्यक्ष के तौर पर आगे का सफर तय करने को तैयार नहीं हैं. ऐसे में कद्दावर एनसीपी नेता शरद पवार (Sharad Pawar) का नाम अगले यूपीए (UPA) अध्यक्ष के तौर पर सबसे आगे चल रहा है. 

फाइल फोटो.

मुंबई: देश की राजनीति में बड़ा बदलाव होने के संकेत मिल रहे हैं. चर्चा है कि आने वाले समय में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) यूपीए (UPA) अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकती हैं. सवाल उठता है कि यूपीए अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी की जगह कौन कद्दावर नेता लेगा? इस मामले में अब तक सबसे आगे राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख व महाराष्ट्र के दिग्गज नेता शरद पवार का नाम सामने आ रहा है.

  1. शरद पवार हो सकते हैं अगले UPA अध्यक्ष

    सोनिया गांधी दे सकती हैं इस्तीफा

    कद्दावर नेता शरद पवार की है मजबूत पकड़
     

इस वजह से इस्तीफा दे सकती हैं सोनिया
सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) अपने खराब स्वास्थ्य के कारण यूपीए (UPA) प्रमुख के रूप में आगे कार्यकाल जारी रखने के लिए तैयार नहीं हैं. अब वह मुख्यधारा की राजनीति में भी बहुत सक्रिय नहीं हैं. ऐसे में सोनिया गांधी के पद छोड़ने के बाद महाराष्ट्र से पवार ‘द ग्रैंड ओल्ड मैन’ कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन यूपीए का नेतृत्व कर सकते हैं.

fallback

यह भी पढ़ें: AAP का BJP पर आरोप, पुलिस के साथ मिलकर कराया मनीष सिसोदिया के घर पर हमला

पवार की है मजबूत पकड़
पवार एक अनुभवी राजनेता होने के नाते यूपीए के सहयोगियों के बीच बहुत सम्मानित भी हैं. वह अपने गृह राज्य महाराष्ट्र में काफी रसूख रखते हैं. कांग्रेस नेताओं का एक वर्ग यह मानता है कि पवार को यूपीए का अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए क्योंकि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) स्पष्ट रूप से फिर से कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने से  इनकार कर चुके हैं और अपनी मां की जगह वह यूपीए अध्यक्ष बनने के लिए भी तैयार नहीं हैं.

यह भी पढ़ें: BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा का बंगाल CM पर बड़ा हमला, बोले- 'असहिष्णुता का दूसरा नाम ममता'

कांग्रेसी भी सहमत
हालांकि कांग्रेस नेताओं (Congress Leaders) के एक वर्ग को लगता है कि राहुल गांधी को यूपीए के मुख्य चेहरे के रूप में पेश किया जा सकता है लेकिन शरद पवार (Sharad Pawar) यूपीए अध्यक्ष के रूप में बेहतर विकल्प हैं. पवार की पार्टी एनसीपी और कांग्रेस पार्टी महाराष्ट्र में मिलकर सरकार भी चला रही हैं.

यह भी पढ़ें: Punjab-Haryana की यात्रा करने से पहले पढ़ लें ये खबर, किसान आंदोलन के चलते कई ट्रेन रद्द

शिवसेना ने किया समर्थन
हाल ही में जब विपक्ष के नेताओं ने किसानों के आंदोलन को लेकर भारत के राष्ट्रपति से मुलाकात की तो राहुल गांधी की मौजूदगी के बावजूद प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व शरद पवार ने ही किया. पवार के यूपीए प्रमुख बनने की संभावना पर शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने कहा है कि एनसीपी प्रमुख में देश का नेतृत्व करने की क्षमता है. उन्होंने कहा कि पवार को देश के मुद्दों का ज्ञान है और लोगों की नब्ज उनकी पकड़ में है.

बता दें कि शरद पवार उन लोगों में से हैं जिन्होंने 1991 में सोनिया गांधी के विदेशी मूल का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया था.

VIDEO

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news