Shivaji Statue: आज महाराष्‍ट्र में पीएम मोदी...छत्रपति शिवाजी की मूर्ति कैसे गिरी? इस एक्‍सपर्ट ने बता दी वजह
Advertisement
trendingNow12406520

Shivaji Statue: आज महाराष्‍ट्र में पीएम मोदी...छत्रपति शिवाजी की मूर्ति कैसे गिरी? इस एक्‍सपर्ट ने बता दी वजह

Narendra Modi Maharashtra Visit: पीएम मोदी के दौरे के बीच तटीय सिंधुदुर्ग जिले के राजकोट किले में मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची मूर्ति गिरने के कारण सियासी घमासान मचा हुआ है.

Shivaji Statue: आज महाराष्‍ट्र में पीएम मोदी...छत्रपति शिवाजी की मूर्ति कैसे गिरी? इस एक्‍सपर्ट ने बता दी वजह

Maharashtra News: आज पीएम मोदी नरेंद्र मोदी महाराष्‍ट्र के पालघर जा रहे हैं. महाराष्‍ट्र में अगले तीन महीने के भीतर चुनाव होने वाले हैं. पीएम मोदी के दौरे के बीच तटीय सिंधुदुर्ग जिले के राजकोट किले में मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची मूर्ति गिरने के कारण सियासी घमासान मचा हुआ है. भारतीय नौसेना द्वारा निर्मित इस मूर्ति का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग नौ महीने पहले किया था. एक तरफ इस घटनाक्रम के कारण मराठी अस्मिता प्रभावित होने की बात पर अजित पवार और एकनाथ शिंदे जैसे नेता माफी मांगने को तैयार हैं वहीं विशेषज्ञ इस मूर्ति के गिरने की वजहें तलाश रहे हैं.

अधिकारियों ने दावा किया है कि 45 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से बहने वाली हवाओं के कारण यह प्रतिमा ढह गई जबकि भारतीय मानक ब्यूरो के अनुसार किसी संरचना को डिजाइन करते समय इनसे लगभग तीन गुना अधिक हवा की गति को भी ध्यान में रखा जाता है.

इसी कड़ी में एक संरचना अधिकारी ने कहा है कि महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के गिरने के पीछे संभवत: जंग लगे नट और बोल्ट हो सकते हैं. एक कंसल्टेंसी कंपनी से जुड़े संरचना इंजीनियर अमरेश कुमार ने कहा कि प्रतिमा के ‘टखने’, जहां पूरे ढांचे का वजन रहता है, स्थिरता के लिए सबसे महत्वपूर्ण होते हैं और इसलिए डिजाइन चरण के दौरान इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है.

Maharashtra CM Shinde: ...तो मैं 1 नहीं 100 बार पैर छूकर माफी मांगने को तैयार हूं, बवाल बढ़ने पर बोले CM शिंदे

कुमार ने न्‍यूज एजेंसी ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “इस प्रतिमा के मामले में भार या जलवायु परिस्थितियों जैसे बाहरी कारकों ने परेशानी पैदा नहीं की. जैसा कि पीडब्ल्यूडी रिपोर्ट में बताया गया है, नट और बोल्ट में जंग लगने से प्रतिमा के अंदर फ्रेम वाली स्टील की सामग्री कमजोर होने से ऐसा हो सकता है.’’ गौरतलब है कि महाराष्ट्र लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के एक सहायक अभियंता ने 20 अगस्त को नौसेना कमांडर अभिषेक करभारी, क्षेत्र तटीय सुरक्षा अधिकारी और क्षेत्र नागरिक-सैन्य संपर्क अधिकारी को पत्र लिखकर बताया था कि प्रतिमा को लगाने में इस्तेमाल किए गए नट और बोल्ट समुद्री हवाओं तथा बारिश के संपर्क में आने के कारण जंग खा रहे थे.

उन्होंने सिफारिश की कि प्रतिमा के फ्रेम के ‘स्टील मेंबर्स’ के साथ-साथ नट और बोल्ट को भी पेंटिंग आदि करके संरक्षित किया जाना चाहिए. खासकर तटीय क्षेत्रों में ऐसा किया जाना चाहिए जहां हवा में नमी और साल्‍ट होता है, जिससे जंग की समस्या आती है.

उन्होंने सुझाव दिया कि प्रतिमा स्थल पर विशेष रूप से उन्हें स्थापित करने से पहले नियमित जांच आवश्यक है. शिवाजी की प्रतिमा गिरने की घटना पिछले साल जून में ओडिशा के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम और राउरकेला हवाई अड्डे के पास 40 फुट ऊंची एक मूर्ति के गिरने से काफी मिलती-जुलती है. दोनों ही प्रतिमाएं ‘टखने’ वाली जगह से गिरीं.

चेतन पाटिल के खिलाफ केस दर्ज
शिवाजी महाराज की प्रतिमा गिरने के मामले में संरचना इंजीनियर चेतन पाटिल के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने दावा किया है कि वह प्रतिमा बनाने के लिए ‘स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट’ नहीं थे. उन्होंने कहा, ‘‘मेरा इससे कोई लेना-देना नहीं है. मेरे पास कोई कार्य आदेश नहीं था जिसके लिए मुझे नियुक्त किया गया था. यह काम ठाणे स्थित फर्म को दिया गया था. मुझे बस उस मंच पर काम करने के लिए कहा गया था जिस पर मूर्ति बनाई जा रही थी.’’

पाटिल का नाम कलाकार जयदीप आप्टे के साथ प्राथमिकी में दर्ज है. पाटिल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उन्होंने लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के माध्यम से भारतीय नौसेना को मंच का डिजाइन सौंपा था और प्रतिमा से उनका कोई लेना-देना नहीं है. पाटिल को यह कहते सुना जा सकता है, ‘‘यह ठाणे की एक कंपनी थी जिसने प्रतिमा से संबंधित काम किया था.’’

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news