Sikkim Cloudburst: सिक्किम में सैलाब से तबाही, सेना के 22 जवानों समेत 103 लोग अभी भी लापता; 6 हजार पर्यटक फंसे
Advertisement
trendingNow11902484

Sikkim Cloudburst: सिक्किम में सैलाब से तबाही, सेना के 22 जवानों समेत 103 लोग अभी भी लापता; 6 हजार पर्यटक फंसे

Cloudburst In Sikkim: सिक्किम में बादल फटने से आई तबाही में अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है. आर्मी के 22 जवानों समेत 103 लोगों की तलाश की जा रही है. वहीं आज भी सिक्किम और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

Sikkim Cloudburst: सिक्किम में सैलाब से तबाही, सेना के 22 जवानों समेत 103 लोग अभी भी लापता; 6 हजार पर्यटक फंसे

Sikkim Flood Update: सिक्किम (Sikkim) में आए सैलाब से मरने वालों की संख्या 19 तक पहुंच गई है. जबकि 103 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं, जिनमें 22 सेना के जवान हैं. 19 मृतकों में भी चार सेना के जवान हैं. हालांकि, अब तक 2011 लोगों का रेस्क्यू भी किया गया है. मगर इस आपदा ने सिक्किम के बड़े हिस्से को तबाह और बर्बाद कर दिया है जबकि 22 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. आइए जानते हैं कि आपदा के दो दिन बाद सिक्किम में कैसे हालात हैं. वहीं, सिक्किम के पास पश्चिम बंगाल के पहाड़ी इलाकों के लिए भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. यहां आज भारी बारिश हो सकती है.

सिक्किम की तबाही का दर्द

बता दें कि मंगलवार को सिक्किम में बादल फटने के बाद ऐसी तबाही आई कि उसका दर्द अब भी महसूस हो रहा है. सैलाब से आई तबाही के बाद की तस्वीरें डराने वाली हैं. जहां घर था अब वहां मलबा है. सेना की गाड़ियां कीचड़ में डूबी हुई हैं. हर ओर तबाही और गम का आलम है.

घरों में घुसा कीचड़ और मलबा

सेना के लापता जवानों और गायब अन्य लोगों की तलाश की जा रही है. घरों में कीचड़ और मलबा घुसने की वजह से स्थानीय लोगों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि आने वाले कुछ घंटे सिक्किम और पश्चिम बंगाल के लिए भारी पड़ सकते हैं क्योंकि मौसम विभाग ने सिक्किम और आस-पड़ोस के राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है.

देवदूत बनकर पहुंचे वायुसेना के जवान

गौरतलब है कि सिक्किम में बाढ़ से तबाही के बीच वायुसेना के जवान देवदूत बनकर मदद करने पहुंचे हैं. सिक्किम में आई भीषण तबाही के बाद यहां रेस्क्यू के लिए सेना के जवान पहुंच चुके हैं. भारतीय वायुसेना के जवान बाढ़ और आपदा के वक्त बहादुरी के साथ रेस्क्यू अभियान चलाते हैं और ऐसा ही सिक्किम में जारी है.

बाढ़ जैसी स्थिति में रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए वायुसेना MI-17 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करती है. चाहे वो हिमाचल प्रदेश में आई तबाही हो या फिर पंजाब में आई बाढ़ हर जगह वायुसेना के जांबाज देवदूत बनकर पहुंचते हैं. सिक्किम में बाढ़ का 22 हजार से ज्यादा लोगों पर असर पड़ा है. इस बीच, 2 हजार से अधिक लोगों को रेस्क्यू किया गया है.

बताया जा रहा है कि सिक्किम में 6 हजार से ज्यादा लोग फंसे हुए हैं. लाचेन और लाचुंग में 700 से 800 के करीब ड्राइवर और 3 हजार से ज्यादा बाइक सवारों के फंसे होने की खबर है. आज हेलीकॉप्टर्स के जरिए इनको रेस्क्यू किया जाएगा.

Trending news