Skill India 2.0: स्किल डेवलपमेंट में सुधार लाने के लिये सरकार ने मांगे सुझाव, जानिए इसकी वजह
Advertisement
trendingNow11158898

Skill India 2.0: स्किल डेवलपमेंट में सुधार लाने के लिये सरकार ने मांगे सुझाव, जानिए इसकी वजह

Skill India Mission: केंद्र सरकार ने देश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के हिसाब से स्किल इंडिया प्रोग्राम की शुरुआत की थी. कुशलता बढ़ाकर रोजगार या कारोबार के मौके उपलब्ध कराने की यह कोशिश वास्तव में देश के कई युवाओं के लिए बेहतरीन मौके लेकर सामने आई है.

Skill India 2.0: स्किल डेवलपमेंट में सुधार लाने के लिये सरकार ने मांगे सुझाव, जानिए इसकी वजह

Skill India Programme 2.0: भारत को स्किल डेवलपमेंट का ग्लोबल हब बनाने के लिये भारत सरकार ने लोगों से राय एवं सुझाव मांगे हैं. ताकि स्किल इंडिया 2.0 को भविष्य की जरुरतों के मुताबिक सशक्त किया जा सके. कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि विश्वसनीय एवं योग्य कार्यबल एवं क्षमता की तत्काल आवश्यकता को समझते हुए सरकार ने स्किल इंडिया 2.0 की पुनर्कल्पना की है. 

30 जून 2022 तक भेजें सुझाव

उन्होंने बताया कि देश के कार्यबल को नए अवसर प्रदान करने एवं भविष्य की जरुरतों के मुताबिक कार्य क्षमता के निर्माण पर ध्यान दिया जा रहा है ताकि वे नए भारत के विकास में अपना योगदान दे सकें. उन्होंने बताया कि केंद्रीय बजट 2022 में नए भारत के दृष्टिकोण के साथ एक सुदृढ़ कौशल विकास की व्यवस्था, मजबूत डिजिटल आधारभूत ढांचे और अवसरों में वृद्धि पर जोर दिया गया है. अधिकारी ने बताया कि ऐसे में मंत्रालय ने स्किल इंडिया 2.0 की पुनर्कल्पना एवं भारत में कौशल विकास में सुधार लाने के लिए लोगों से रचनात्मक विचार एवं सुझाव आमंत्रित किये हैं. इस विषय पर 30 जून 2022 तक सुझाव भेजे जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Ayush Summit: भारत जल्द लॉन्च करेगा आयुष हॉलमार्क और नई वीजा कैटेगिरी, आयुष समिट में बोले PM मोदी

क्या है स्किल इंडिया प्रोग्राम?

केंद्र सरकार ने देश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के हिसाब से स्किल इंडिया प्रोग्राम की शुरुआत की थी. कुशलता बढ़ाकर रोजगार या कारोबार के मौके उपलब्ध कराने की यह कोशिश वास्तव में देश के कई युवाओं के लिए बेहतरीन मौके लेकर सामने आई है.

LIVE TV

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news