कांग्रेस की करारी हार के बाद फिर सुर्खियों में G23, कौन हैं इसमें शामिल; कैसे बना जानिए
Advertisement
trendingNow11123598

कांग्रेस की करारी हार के बाद फिर सुर्खियों में G23, कौन हैं इसमें शामिल; कैसे बना जानिए

CWC मीटिंग से पहले चर्चा थी कि गांधी परिवार के सदस्य चुनाव में मिली हार की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे सकते हैं. लेकिन जल्द ही इसका खंडन आ गया. कांग्रेस की करारी हार के बीच चर्चा अब G-23 की भी हो रही है. क्या हे ये G-23 आइये बताते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस (Congress) पर अस्तित्व का संकट मंडरा रहा है. हाल ही में हुए विधान सभा चुनावों में कांग्रेस के हाथ से पंजाब फिसला तो यूपी, मणिपुर और गोवा में भी उसका प्रदर्शन शर्मनाक रहा. यही वजह है कि एक बार फिर से कांग्रेस आलाकमान पर सवाल उठ रहे हैं. वहीं कांग्रेस नेतृत्व से असंतुष्ट नेताओं का समूह G-23 एक बार फिर से मुखर है. 

  1. G23 में एक बार फिर तेज हुई हलचल
  2. कैसे बना संगठन और कौन कौन है शामिल?
  3. CWC की बैठक से पहले कयासों का दौर जारी

पार्टी के भविष्य पर चर्चा

पांच राज्यों में कांग्रेस को मिली हार के बाद पार्टी दफ्तर में आयोजित CWC की बैठक में पार्टी का भविष्य और नेतृत्व पर चर्चा हुई. इससे पहले शनिवार की शाम सोनिया गांधी, प्रियंका और राहुल गांधी के इस्तीफे की खबरें सामने आईं जिन्हें बाद में खारिज कर दिया गया. 

ये भी पढ़ें- यूक्रेन पर पुतिन के इस फैसले से सहमा देश का सबसे बड़ा बिजनेसमैन, कहा- ठहरिए नहीं तो...

ऐसे में CWC बैठक से इतर आइए समझते हैं आखिर क्या है कांग्रेस के भीतर बना G-23 और कैसे हुई थी इसकी शुरुआत.

कैसे पड़ी नींव?

2014 के लोक सभा चुनाव के बाद कुछ राज्यों को छोड़ दें, तो कांग्रेस जनाधार खोती चली गई. जिससे पार्टी के भीतर नेतृत्व परिवर्तन को लेकर सुगबुगाहट तेज हुई तो राहुल गांधी ने कमान संभाली. मगर 2019 के लोक सभा चुनाव में मिली हार के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस का अध्यक्ष पद छोड़ दिया. इस तरह सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बन गईं. इसके बाद कई और राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी झेलनी पड़ी.

पिछले साल अगस्त में कांग्रेस के इन 23 असंतुष्ट नेताओं ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर सक्रिय नेतृत्व और व्यापक संगठनात्मक बदलाव की मांग की थी. चिट्ठी लिखने वाले इन्हीं नेताओं को ग्रुप-23 (G-23) कहा गया. इसमें भी गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्बल जैसे नेताओं ने उस चिट्ठी प्रकरण के बाद भी पार्टी नेतृत्व से चुभते सवाल पूछने बंद नहीं किए. वहीं बीच बीच में कुछ और नेता भी पार्टी आलाकमान के फैसले पर सवाल उठाते रहे इस तरह ये ग्रुप लाइम लाइट में आ गया. ऐसे में आज CWC की बैठक जिसमें 60 से अधिक स्थायी आमंत्रित और विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे उसमें क्या कुछ छनकर सामने आएगा उसका इंतजार सभी को है.

जी-23 समूह में कौन-कौन हैं?

2022 के विधान सभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी के ‘जी 23’ समूह के कई नेताओं ने शुक्रवार को भी बैठक की, जिसमें आगे की रणनीति बनीं. वहीं राज्य सभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद के आवास पर हुई इस बैठक में कपिल सिब्बल, आनंद शर्मा और मनीष तिवारी शामिल हुए. पार्टी आलाकमान से नाखुश जी 23 में कौन कौन शामिल है आइए बताते हैं.

1. गुलाम नबी आजाद 2.कपिल सिब्बल 3. शशि थरूर 4. मनीष तिवारी 5. आनंद शर्मा 6. पीजे कुरियन 7. रेणुका चौधरी 8. मिलिंद देवड़ा 9. मुकुल वासनिक 10. जितिन प्रसाद पूर्व केंद्रीय मंत्री 11. भूपेंदर सिंह हुड्डा 12. राजिंदर कौर भट्टल 13. एम वीरप्पा मोइली 14. पृथ्वीराज चव्हाण 15. अजय सिंह 16. राज बब्बर 17. अरविंदर सिंह लवली 18. कौल सिंह ठाकुर 19. अखिलेश प्रसाद सिंह 20. कुलदीप शर्मा 21. योगानंद शास्त्री 22. संदीप दीक्षित 23. विवेक तन्खा

हालांकि इस समूह के दो नेता जितिन प्रसाद और योगानंद शास्त्री अब कांग्रेस छोड़ चुके हैं. 

LIVE TV

  

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news