दक्षिण कोरिया का दावा- 'किम जोंग उन की नहीं हुई कोई सर्जरी और न ही कोई हुआ इलाज'

दक्षिण कोरिया (South Korea) के एक अधिकारी ने रविवार (3 मई) को दावा किया है कि नॉर्थ कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-Un) की न तो कोई सर्जरी हुई है, न ही कोई इलाज हुआ है.

दक्षिण कोरिया का दावा- 'किम जोंग उन की नहीं हुई कोई सर्जरी और न ही कोई हुआ इलाज'
किम जोंग उन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दक्षिण कोरिया (South Korea) के एक अधिकारी ने रविवार (3 मई) को दावा किया है कि नॉर्थ कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-Un) की न तो कोई सर्जरी हुई है, न ही कोई इलाज हुआ है. किम जोंग तीन हफ्तों तक गायब रहने और परिवार के एक महत्वपूर्ण फंक्शन का हिस्सा न बनने के बाद उनके स्वास्थ्य को लेकर कई अटकलें लगने लगी थीं. किम के बीमार होने से लेकर मौत तक की अफवाहें उड़ी थीं.

दक्षिण कोरियाई समाचार आउटलेट योनहाप के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा कि सरकार को इस बात का भरोसा है कि किम की कोई सर्जरी, कोई इलाज नहीं हुआ है. हालांकि उन्होंने अपने बयान के बीच कारण साफ नहीं किया.

ये भी देखें: तीन हफ्तों में पहली बार दिखे किम जोंग उन, डोनाल्ड ट्रंप ने खुशी जताई

उत्तर कोरिया ने बीते शनिवार को कहा था कि किम शुक्रवार को प्योंग्यांग के पास उवर्रक फैक्ट्री का काम खत्म होने के मौके पर रखे गए एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे. 11 अप्रैल के बाद वह पहली बार सार्वजनिक तौर पर नजर आए थे. किम की वायरल हुईं तस्वीरों में वह मुस्कुराते हुए और अपने कर्मचारियों से बातचीत करते हुए नजर आ रहे हैं.

आपको बता दें कि यह पहली मौका नहीं है, जब किम लंबे वक्त तक सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आए. इससे पहले भी वह साल 2014 में छह हफ्ते के लिए लापता हो गए थे.

किम के कई दिनों के बाद सार्वजनिक उपस्थिति को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ट्वीट में लिखा- 'मुझे खुशी है कि वे वापस आ गए हैं और अच्छे हैं.' इसके पहले ट्रंप से किम के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कुछ भी साफ जानकारी नहीं दी थी.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.