कौन हैं सभावती शुक्‍ला, ज‍िन्‍होंने गोरखपुर से CM योगी के ख‍िलाफ ठोकी ताल
Advertisement
trendingNow11091352

कौन हैं सभावती शुक्‍ला, ज‍िन्‍होंने गोरखपुर से CM योगी के ख‍िलाफ ठोकी ताल

सोमवार को सपा ने 24 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. इसमें सबसे ज्यादा सुर्खियां गोरखपुर से उम्मीदवार सभावती शुक्ला बटोर रही हैं. बता दें कि उनके पति पहले भाजपा की ओर से 2018 के लोक सभा उप चुनाव में उम्मीदवार थे.

कौन हैं सभावती शुक्‍ला, ज‍िन्‍होंने गोरखपुर से CM योगी के ख‍िलाफ ठोकी ताल

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से 7 चरणों में शुरू होने वाले विधान सभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने 24 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की. सपा की नई लिस्ट में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के खिलाफ भी प्रत्याशी का ऐलान किया गया है. सपा ने योगी आदित्यनाथ के खिलाफ गोरखपुर (शहर) से सभावती शुक्ला को टिकट दिया है. उत्तर प्रदेश 2022 विधानसभा चुनाव को जीतने के लिए सभी राजनीतिक दल कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. 

  1. गोरखपुर में सपा ने खेला ब्राह्मण कार्ड!
  2. गोरखपुर शहर से सपा ने सभावती शुक्ला को दिया टिकट
  3. कुछ दिनों पहले ही सपा में शामिल हुईं सभावती

सपा ने खेला ब्राह्मण कार्ड!

ऐसे में समाजवादी पार्टी भी दोबारा सत्ता में वापसी का दावा कर रही है. अपने दावे को विधान सभा चुनाव के नतीजों में तब्दील करने के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने योगी आदित्यनाथ के खिलाफ बड़ा दांव खेला है. दरअसल सपा ने गोरखपुर क्षेत्र की राजनीति के ब्राह्मण चेहरा माने जाने वाले भाजपा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष और गोरखपुर के क्षेत्रीय अध्यक्ष रह चुके दिवंगत उपेंद्र शुक्ला की पत्नी सभावती शुक्ला (Sabhawati Shukla) को गोरखपुर से टिकट दिया है. आइए जानते हैं कि अखिलेश ने सभावती शुक्ला को योगी आदित्यनाथ के सामने चुनावी मैदान में क्यों उतारा है.

कुछ दिनों पहले ही सपा में शामिल हुईं सभावती

समाजवादी पार्टी की नई लिस्ट में पांचवें, छठे और सातवें चरण के लिए प्रत्याशी घोषित किए गए हैं. आपको बता दें कि स्वर्गीय उपेंद्र दत्त शुक्ला के परिवार की कुछ दिन पहले ही समाजवादी पार्टी में एंट्री हुई थी. उनकी पत्नी शुभावती शुक्ला के साथ ही बेटे अरविंद दत्त शुक्ला और अमित दत्त शुक्ला ने भी सपा का दामन थामा था. अब पार्टी ने उन्हें योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है. इसके अलावा बलिया से नारद राय को मैदान में उतारा गया है.

यह भी पढ़ें: 'कांग्रेस की सत्ता में आने की इच्छा खत्म', संसद में पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

सभावती के पति गोरखपुर की लोक सभा सीट से थे बीजेपी के प्रत्याशी

गौरतलब है कि साल 2017 में जब योगी आदित्यनाथ के UP के मुख्यमंत्री बने थे. तो उनकी गोरखपुर सदर लोक सभा सीट पर 2018 में हुए उपचुनाव में भाजपा ने उन्हें प्रत्याशी बनाया था. लेकिन तब उपेंद्र शुक्ला सपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद से हार गए थे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की परंपरागत सीट से भाजपा की हार के बाद उपेंद्र शुक्ला सक्रिय राजनीति से दूर होते गए. इस बीच डेढ़ साल पहले उपेंद्र शुक्ला की ब्रेन हैमरेज से मौत हो गई थी.

सभावती को सपा ने क्यों दिया टिकट?

समाजवादी पार्टी ने सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ सभावती शुक्ला को मैदान में उतारकर ब्राह्मणों को खुश करने की कोशिश की है. वहीं दूसरी तरफ सभावती के पति उपेंद्र शुक्ला की मौत हो जाने की वजह से उनके परिवार को सहानुभूति के नाम पर समर्थन मिल सकता है. इससे पहले अखिलेश यादव ने खुद बीजेपी के मौजूदा विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल को गोरखपुर सदर सीट से टिकट ऑफर किया था.

यह भी पढ़ें: अमित शाह की विनती के बाद नहीं माने ओवैसी, सुरक्षा लेने से फ‍िर किया इनकार; जानें और क्या बोले AIMIM नेता

योगी को टक्कर देना आसान नहीं!

गोरखपुर सदर की विधान सभा सीट आज की तारीख में प्रदेश की सबसे हॉट सीट बनी हुई है. गोरखपुर सीट से मुख्यमंत्री की उम्मीदवारी घोषित होने के बाद से ही विपक्ष अपनी बिसात बिछाने में जुटा है. इसलिए सभी दल फूंक-फूंक कर कदम उठा रहे हैं. दलों को भी मालूम है कि मुख्यमंत्री खासकर गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी को मुकाबला देना आसान नहीं होगा. अब जबकि समाजवादी पार्टी ने सभवाती शुक्ला को मैदान में उतार दिया है ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि उन्हें लोगों का कितना समर्थन मिलता है. 

इन्हें मिला टिकट

विश्वनाथगंज: सौरभ सिंह

रानीगंज: आरके वर्मा

फाफामऊ: अंसार अहमद

मेहनौन: नंदिता शुक्ला

तरबगंज: रामभजन चौबे

मनकापुर: रमेश चंद्र गौतम

गौरा: संजय कुमार

हर्रैया: त्रियम्बक पाठक

मेहंदावल: जयराम पांडेय

खलीलाबाद: अब्दुल कलाम

नौतनवा: कौशल सिंह

सिसवां: शुशील टेबरीवाल

पनियरा: कृष्णभान सिंह सैंथवार

गोरखपुर शहर: शुभावती शुक्ला

पडरौना: विक्रम यादव

रुद्रपुर: प्रदीप यादव

सगड़ी: एचएन पटेल

मुबारकपुर: अखिलेश यादव

मोहम्मदाबाद गोहना: बैजनाथ पासवान

बलिया नगर: नारद राय

मड़ियाहूं: सुषमा पटेल

वाराणसी दक्षिण: किशन दीक्षित

सेवापुरी: सुरेंद्र सिंह पटेल

छानबे: कीर्ति कोल

LIVE TV

Trending news