close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

8 धमाकों में 290 मौतों के बाद श्रीलंका में आपातकाल घोषित, आधी रात से होगा लागू

रविवार को श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के चर्च और होटलों में हुए धमाकों में 290 लोगों की जान गई थी. सोमवार सुबह भी पुलिस ने कोलंबो एयरपोर्ट के पास एक जिंदा आईईडी बम को निष्क्रिय किया था. 

8 धमाकों में 290 मौतों के बाद श्रीलंका में आपातकाल घोषित, आधी रात से होगा लागू
श्रीलंका में सोमवार आधी रात से लगेगा आपातकाल. फोटो रॉयटर्स

नई दिल्‍ली : श्रीलंका में 8 सीरियल ब्‍लास्‍ट में हुईं 290 मौतों के बाद वहां के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना ने देश में आपातकाल घोषित किया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक यह आपातकाल सोमवार आधी रात से लागू होगा. इससे पहले राजधानी कोलंबो में सोमवार रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 4 बजे तक कर्फ्यू घोषित किया गया था. रविवार को श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के चर्च और होटलों में हुए धमाकों में 290 लोगों की जान गई थी. सोमवार सुबह भी पुलिस ने कोलंबो एयरपोर्ट के पास एक जिंदा आईईडी बम को निष्क्रिय किया था. 

 

रविवार को हुए धमाकों के संबंध में 24 संदिग्‍धों की गिरफ्तारी की गई है. वहीं रविवार को धमाकों के बाद देश में लगाए गए कर्फ्यू को सोमवार सुबह 6 बजे हटा लिया गया था. इन धमाकों में करीब 500 लोग घायल हुए हैं. लिट्टे के साथ खूनी संघर्ष के खत्म होने के बाद करीब एक दशक से श्रीलंका में जारी शांति भी इस घटना से भंग हो गई. इन धमाकों में मरने वाले लोगों को दुनियाभर में श्रद्धांजलि दी गई. फ्रांस के पेरिस स्थित ऐफिल टावर की लाइटें आधी रात को बंद कर दी गईं.


20 अप्रैल को श्रीलंका गए थे 7 जेडीएस नेता. फाइल फोटो

इसके साथ ही श्रीलंका में हुए धमाकों में अब तक 7 भारतीयों के भी मारे जाने की खबर है. इनमें कर्नाटक से 20 अप्रैल को श्रीलंका दौरे पर गए जनता दल (सेक्‍यूलर) के 7 नेताओं में से 4 नेता भी शामिल हैं. इसकी जानकारी कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी ने दी है.

पुलिस के अनुसार यह श्रीलंका में हुए अब तक के सबसे खतरनाक हमलों में से एक है. ये विस्फोट स्थानीय समयानुसार सुबह पौने नौ बजे के करीब ईस्टर प्रार्थना सभा के दौरान कोलंबो के सेंट एंथनी गिरजाघर, पश्चिमी तटीय शहर नेगोम्बो के सेंट सेबेस्टियन गिरजाघर और बट्टिकलोवा के जियोन गिरजाघर में हुए. कोलंबो के तीन पांच सितारा होटलों - शांगरी ला, सिनामोन ग्रैंड और किंग्सबरी को भी निशाना बनाया गया.