close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सेना में होना चाहते हैं भर्ती? चूरू और बीकानेर के युवाओं के लिए होने जा रही है रैली

राजस्थान के इन दो जिलों के युवाओं के लिए सेना में शामिल होने के लिए बड़ा मौका है.

सेना में होना चाहते हैं भर्ती? चूरू और बीकानेर के युवाओं के लिए होने जा रही है रैली
आवेदन करने के लिए केवल पांच दिन शेष है. (प्रतीकात्मक फोटो)

संदीप केडिया, झुंझुनूं: झुंझुनूं(Jhunjhunu) में नवंबर में सेना भर्ती रैली(Army Rally Recuirment) का आयोजन किया जा रहा है. यह रैली सात से 16 नवंबर तक चलेगी.

इस बार रैली की खास बात यह होगी कि रैली में चूरू(Churu) जिले के युवाओं की बजाय बीकानेर(Bikaner) के युवाओं को झुंझुनूं आना होगा. 

चूरू और झुंझुनूं के युवाओं में सेना में भर्ती होने का है जज्बा 
सेना भर्ती कार्यालय के सूत्रों की मानें तो चूरू और झुंझुनूं के युवाओं में भर्ती में शामिल होने का जज्बा ज्यादा होता है. ऐसे में भीड़ को कम करने के इरादे से इस बार यह कदम उठाया गया है. 3 सितंबर से भर्ती रैली में शामिल होने वाले युवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन भी शुरू कर दिए गए है. ऑनलाइन आवेदन करने में अभी पांच दिन का समय शेष है. लेकिन अभी तक झुंझुनूं और बीकानेर के करीब 25 हजार से अधिक युवा अपना आवेदन ऑनलाइन कर चुके है. 

जानिए किन पदों पर हो रही भर्ती
रैली में जीडी, सोल्जर टेक्निकल, ट्रेडमैन, कल्र्क और नर्सिंग एसिस्टेंट पदों के लिए भर्ती होगी. इस बार रैली झुंझुनूं मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर चुड़ैला की बजाय शहर के स्वर्ण जयंती स्टेडियम में होगी. 

प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू
इधर, भर्ती के लिए प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारियां शुरू कर दी गई है. एडीएम राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि झुंझुनंू सेना भर्ती रैली के आयोजन के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए 22 अक्टूबर को सुबह 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार भवन में आयोजित की जाएगी. 

आवेदन करने के लिए पांच दिन शेष
उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे उक्त समय में अपनी उपस्थिति दर्ज करें. इस बैठक में सेना भर्ती कार्यालय झुंझुनूं के निदेशक संदीप भारद्वाज समेत अन्य अधिकारी शिरकत करेंगे. भर्ती में शामिल होने वाले युवाओं के पास आवेदन करने के लिए केवल पांच दिन शेष है. जिन छह पदों के लिए भर्ती हो रही है. उसमें जीडी और सैनिक डी फार्मा के पद को छोड़ दें तो साढ़े सतरह साल से 23 साल तक के युवा आवेदन कर सकते है. 

जानिए कौन कर पाएगा आवेदन
वहीं जीडी के लिए साढ़े सतरह साल से 21 साल के युवा ही आवेदन कर पाएंगे. साथ ही सैनिक डी फार्मा के लिए 19 से 25 साल के युवा ही आवेदन कर पाएंगे. जीडी व ट्रेडमेन के लिए 10वीं पास की अनिवार्यता रखी गई है. लेकिन टे्रडमेन के कुछ खास वर्गों जैसे हाउसकीपर आदि के लिए आठवीं पास भी युवा आवेदन कर सकते है. इसके अलावा कल्र्क, नर्सिंग एसिस्टेंट, सैनिक डी फार्मा, सोल्जर टेक्निकल के लिए 12वीं पास अनिवार्य है.