अरविंद केजरीवाल ने कहा, कल मैं अपना बर्थडे नहीं मनाऊंगा, लेकिन लोगों से ये गिफ्ट चाहिए

उन्होंने कहा कि जो लोग मुझे गिफ्ट देना चाहते हैं वो जरूरतमंदों को ऑक्सीमीटर (Oxymeter) दान कर सकते हैं.

अरविंद केजरीवाल ने कहा, कल मैं अपना बर्थडे नहीं मनाऊंगा, लेकिन लोगों से ये गिफ्ट चाहिए
फाइल फोटो

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने 74वें स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) के अवसर पर कहा कि पूरा देश कोरोना से लड़ रहा है. पूरे देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. रोजाना 60 हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं और हजार के लगभग मौत हो रही हैं. एक समय था जब दिल्ली में भी कोरोना बहुत ज्यादा था. लेकिन हमने इसे काबू करने के लिए कई अहम फैसले लिए. जिसके चलते अब राज्य में कोरोना की रफ्तार पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है.

लेकिन अब कोरोना ने शहर से गांवों की तरफ अपना रुख कर लिया है. उन्होंने बताया कि गांवों में आज भी स्वास्थ्य सेवाओं का अभाव है. इसी कारण हमने गांवों में होम आइसोलेशन शुरू करने की तैयारी की है. उन्होंने कहा कि इसे तीन भागों में लागू किया जाएगा. सबसे पहले हर गांव में दिल्ली सरकार ऑक्सीमीटर का इंतजाम करेगी. दूसरे चरण में वहां सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा. बाकी मरीज की स्थिति खराब होने पर उसे तुरंत शहर भेज दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें:- नक्शा विवाद के बाद पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाली पीएम केपी शर्मा ओली के बीच पहली बार बातचीत

उन्होंने कहा कि कल मेरा जन्मदिन है. लेकिन इस बार मैं आपना बर्थडे नहीं मना रहा हूं. इस बार मैं केक नहीं खिला रहा हूं, पर मुझे गिफ्ट चाहिए. उन्होंने कहा कि बर्थडे के दिन जो लोग मेरे घर आते हैं वो कृपया इस बार नहीं आएं. इस बार मैं केक नहीं खिला रहा हूं, पर मुझे गिफ्ट चाहिए. उन्होंने कहा कि जो लोग मुझे गिफ्ट देना चाहते हैं वो जरूरतमंदों को ऑक्सीमीटर (Oxymeter) दान कर सकते हैं. साथ ही किसी भी गांव या एरिया की जिम्मेदारी ले सकते हैं. केजरीवाल ने कहा कि ये ही मेरा सबसे अच्छा गिफ्ट होगा. 

ये भी पढ़ें:- इंतजार जल्द होगा खत्म! पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कब आएगी कोरोना वैक्सीन

सीएम ने कहा कि ये पूरी तरह से प्राइवेट है. इसमें कोई सरकारी हस्‍तक्षेप नहीं होगा. हम गांव-गांव में एक ऑक्सीमीटर केंद्र बनाएंगे जिससे लोगों को मदद मिलेगी. उन्होंने बताया कि जिस मरीज को सांस लेने में तकलीफ हो वो तुरंत केंद्र पर संपर्क कर सकता है. जिसके बाद मरीज को तत्काल पास के अस्पताल में ऑक्सीजन मुहैया कराई जाएगी. सभी लोग ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीमीटर डोनेट करें.

LIVE TV