CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू, 30 लाख से ज्यादा छात्र देंगे परीक्षा

इस बार दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में 30 लाख 96 हजार 771 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं.

CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू, 30 लाख से ज्यादा छात्र देंगे परीक्षा
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की दसवीं और बाहरवीं बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही है. इस बार बोर्ड परीक्षाओं के लिए सरकार ने खास तैयारियां की है. इस बार बोर्ड ने परीक्षाओं में कई नए तरीके शामिल किए है, जिनमें दो-स्तरीय गणित के साथ प्रश्नों की संख्या भी कम रहेगी.

इस बार दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में 30 लाख 96 हजार 771 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं. साथ ही इस बार विद्यार्थियों को क्यूआर कोड आधारित एडमिट कार्ड दिया गया है. 

आज से शुरू होने वाली सीबीएसई की बोर्ड परिक्षाओं में एडिमट कार्ड सिर्फ उन विद्यार्थियों को दिया गया है जो उपस्थिति समेत अन्य अनिवार्य पैमानों पर सही है. आप को बता दें कि सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में बैठने के लिए विद्यार्थियों की उपस्थिति 75 प्रतिशत होना अनिवार्य है.

हाल ही में सीबीएसई द्वारा जारी अधिसूचना में सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे विद्यार्थियों की उपस्थिति की गणना एक जनवरी तक समपन्न करें. जिन छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम होगी, उन्हें नियम के अनुसार परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

लाइव टीवी देखें