close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

केंद्र के मंत्रियों का आरोप, BJD सरकार नहीं चाहती किसानों का हित

केन्द्रीय मंत्रियों धर्मेन्द्र प्रधान और गजेन्द्र सिंह शेखावत ने पीएम-किसान योजना से जुड़ी जानकारी केन्द्र के साथ साझा नहीं करने को लेकर ओडिशा की बीजद सरकार की कटु आलोचना की. 

केंद्र के मंत्रियों का आरोप, BJD सरकार नहीं चाहती किसानों का हित
केंद्र सरकार के मंत्रियों ने पटनायक सरकार पर कई आरोप भी लगाए. (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर: केन्द्रीय मंत्रियों धर्मेन्द्र प्रधान और गजेन्द्र सिंह शेखावत ने पीएम-किसान योजना से जुड़ी जानकारी केन्द्र के साथ साझा नहीं करने को लेकर ओडिशा की बीजद सरकार की कटु आलोचना की. उन्होंने प्रदेश सरकार से इस बारे में जानकारी जल्द उपलब्ध कराने को कहा ताकि किसानों को योजना का लाभ मिल सके.

बौद्ध जिले में रविवार को बैठक को संबोधित करते हुए केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री प्रधान ने कहा, ‘‘शुरुआत में ओडिशा सरकार इस किसान हितैषी योजना को लागू नहीं करना चाहती थी. लेकिन बाद में राज्य सरकार ने महज नौ लाख किसानों की जानकारी केन्द्र सरकार के साथ साझा की.’’ 

इस बात को रेखांकित करते हुए कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से ओडिशा के किसानों को भी लाभ होगा, प्रधान ने कहा, ‘‘राज्य सरकार किसानों की जानकारी केन्द्र सरकार के साथ साझा करने में देरी क्यों कर रही है?’’ 

उन्होंने कहा कि पीएम-किसान योजना से ओडिशा में कम से कम 45 लाख छोटे और सीमांत किसानों को लाभ होगा. राज्य सरकार को बिना देरी किए 45 लाख लघु और सीमांत किसानों की जानकारी साझा करनी चाहिए ताकि योजना का लाभ सीधे उनके खाते में पहुंच सके.

पेट्रोलियम मंत्री ने ट्वीट किया कि ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से अनुरोध किया है कि वह पीएम-किसान योजना और ओडिशा के किसानों के बीच अवरोध ना बनें.

वहीं केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री शेखावत ने भुवनेश्वर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान बीजू जनता दल (बीजद) सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि किसानों को पीएम-किसान योजना का पूर्ण लाभ मिल सके इसके लिए प्रदेश सरकार को किसानों की सूची और अन्य जरूरी जानकारी तुरंत साझा करनी चाहिए.

(इनपुट भाषा से)