राजस्थान के कारोबारी समूह के खिलाफ दिल्ली, जयपुर, मुंबई में आयकर विभाग के छापे
Advertisement
trendingNow1710930

राजस्थान के कारोबारी समूह के खिलाफ दिल्ली, जयपुर, मुंबई में आयकर विभाग के छापे

राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस पर संकट के बीच, आयकर विभाग ने सोमवार को कथित कर चोरी के मामले में तीन व्यापारिक प्रतिष्ठानों के 43 परिसरों पर छापे मारे.

राजस्थान के कारोबारी समूह के खिलाफ दिल्ली, जयपुर, मुंबई में आयकर विभाग के छापे

नई दिल्ली/जयपुर: राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस पर संकट के बीच, आयकर विभाग ने सोमवार को कथित कर चोरी के मामले में तीन व्यापारिक प्रतिष्ठानों के 43 परिसरों पर छापे मारे. सीबीडीटी ने देर रात जारी बयान में बताया , " आयकर विभाग ने तीन समूहों के जयपुर में 20, कोटा में छह, दिल्ली में आठ और मुंबई में नौ परिसरों पर तलाशी और सर्वेक्षण अभियान चलाया. " सीबीडीटी आयकर विभाग की नीति निर्माता संस्था है.

सीबीडीटी ने किसी भी समूह का नाम नहीं लिया है, लेकिन छापेमारी के कारण बताए हैं. बयान में बताया गया है, "एक समूह होटल, पनबिजली परियोजनाएं, धातु और ऑटो क्षेत्र जैसे कई कारोबारी गतिविधियों में शामिल है. यह संदेह है कि उसने इन गतिविधियों से अर्जित बेहिसाब आय को रीयल स्टेट में निवेश किया है."

बयान में बताया गया है कि दूसरा समूह सोने-चांदी के जेवरात के व्यापार और चांदी के प्राचीन सामान के कारोबार में शामिल है तथा ब्रिटेन और उसके अमेरिका समेत अलग अलग देशों में सहयोगी उद्यम हैं और उन देशों में संपत्तियां और बैंक खाते हैं.

सीबीडीटी ने कहा, " इस समूह के खिलाफ मुख्य आरोप यह है कि वह अपने चांदी के जेवरात का काफी कारोबार नियमित बही खातों से इतर कर रहा है. "

बयान में बताया गया है कि तीसरा समूह होटल कारोबार में शामिल है. उसमें कहा गया है कि इसमें उसके निवेश के स्रोत को सत्यापित किया जाना है.

सीबीडीटी ने कहा कि इन मामलों में जांच " प्रक्रिया में है." बयान में बताया गया है, " कागज़, डायरी, डिजिटल डेटा के रूप में कई सबूत मिले हैं जो नकद में सोने-चांदी की खरीद फरोख्त, संपत्तियों में नकद का निवेश समेत अन्य का संकेत देते हैं. "

Trending news