close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: सचिवालय में मनाया गया गांधी जयंती सप्ताह, अधिकारियों ने किया श्रमदान

गांधी जयंती पर कार्यक्रमों की कड़ी में सचिवालय में आज श्रमदान कार्यक्रम रखा गया. इसमें आला आईएएस अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों तक ने झाडू उठाकर श्रमदान किया और कचरे का निस्तारण किया. 

जयपुर: सचिवालय में मनाया गया गांधी जयंती सप्ताह, अधिकारियों ने किया श्रमदान
सफाई अभियान में सचिवालय कर्मचारियों ने उत्साह से भाग लिया.

जयपुर: गांधी जयंती पर कार्यक्रमों की कड़ी में सचिवालय में आज श्रमदान कार्यक्रम रखा गया. इसमें आला आईएएस अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों तक ने झाडू उठाकर श्रमदान किया और कचरे का निस्तारण किया. 

बता दें कि गुरुवार सचिवालय में हुई सफाई के बाद सचिवालय में व्यापक श्रमदान हुआ. इसमें डीओपी प्रमुख सचिव रोली सिंह, संयुक्त सचिव असलम शेर खान सहित अन्य बड़े अधिकारियों ने झाडू लेकर परिसर की सफाई की. इस दौरान रोली सिंह ने निरीक्षण में गुटखा, पान मसाला के पाउच, प्लास्टिक की बोटल्स और थैलियों के निस्तारण पर जोर दिया. रोली सिंह ने कहा कि प्लास्टिक वेस्ट का निस्तारण सबसे अहम कड़ी है क्योंकि प्लास्टिक वेस्ट पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.  उन्होंने यह भी कहा कि कर्मचारी खुद नैतिक आधार पर सुधरकर गुटखा खाकर पीक न थूकें और गन्दगी न फैलाएं यही कोशिश की जा रही है.

संयुक्त सचिव असलम शेर खान ने कहा कि सफाई स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. उन्होंने बताया कि ग्रीन बिल्डिंग प्रोजेक्ट के तहत काफी कम किये गए हैं और सीईटीपी सहित कई काम बाकी है. महात्मा गांधी ने स्वच्छता अपनाने पर जोर दिया था उनके विचारों को सचिवालय कर्मचारी आत्मसात करें उसके लिए अभियान चलाया गया है. आगे भी जारी रखा जाएगा.

सफाई अभियान में सचिवालय कर्मचारियों ने उत्साह से भाग लिया. सफाई के लिए कर्मचारियों की अलग-अलग टीमें बनाई गई. जिन्होंने सचिवालय के अलग-अलग हिस्सों में सफाई की. इस दौरान महिला कर्मचारी सफाई ट्रॉली चलाती भी नजर आई। महिलाओं ने कहां की सफाई में कैसी शर्म। जहां हम काम करते हैं वहां हमें साफ सफाई रखनी चाहिए. 

कर्मचारियों ने कहा कि इसके जरिये हम महात्मा गांधी के कार्यस्थल पर सफाई के बापू के आदर्शों को जीवन में उतार रहे हैं. इसके तहत 1 माह में नाकारा और अनुपयोगी सामान का पूरा निस्तारण कर दिया जाएगा. इस दौरान सचिवालय अधिकारी संघ अध्यक्ष मेघराज पंवार, कर्मचारी संघ अध्यक्ष पंकज कुमार, पूर्व अध्यक्ष शिवजीराम जाट, अभिमन्यु शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे.