19 अक्टूबर से शुरू होगी मुंबई में मेट्रो सेवा, जान लीजिए सफर के जरूरी नियम
Advertisement

19 अक्टूबर से शुरू होगी मुंबई में मेट्रो सेवा, जान लीजिए सफर के जरूरी नियम

मुंबई मेट्रो की तरफ से मेट्रो सेवा शुरू होने को लेकर ट्वीट ​किया गया है जिसमें मेट्रो ​परिचालन शुरू करने के लिए महाराष्ट्र सरकार को मुंबई मेट्रो की तरफ से शुक्रिया कहा गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई: सोमवार 19 अक्टूबर से मुंबई में मेट्रो सेवा (Mumbai Metro operations) शुरू होने जा रही है. फिलहाल मेट्रो सेवा सुबह 8:30 बजे से रात के 8:30 बजे तक ही शुरू रहेगी. वहीं प्लास्टिक टोकन के बजाय पेपर टिकट, डिजिटल टिकट और स्मार्ट कार्ड से सफर करना होगा. 

  1. फिलहाल मेट्रो सेवा सुबह 8:30 बजे से रात के 8:30 बजे तक ही शुरू रहेगी
  2. सभी सरकारी और निजी पुस्तकालयों को फिर से खोलने की भी अनुमति
  3. स्थानीय साप्ताहिक बाजारों को भी निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर फिर से खोलने की इजाजत

कोरोना महामारी (Coronavirus) को देखते हुए यात्रियों के लिए मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करना अनिवार्य होगा. वहीं मेट्रो में दो यात्रियों के बीच एक सीट छोड़कर बैठने की इजाजत होगी.

मुंबई मेट्रो की तरफ से मेट्रो सेवा शुरू होने को लेकर ट्वीट ​किया गया है जिसमें मेट्रो ​परिचालन शुरू करने के लिए महाराष्ट्र सरकार को मुंबई मेट्रो की तरफ से शुक्रिया कहा गया है.

इसके साथ ही ट्वीट में लिखा गया है, 'हमने सुरक्षा निरीक्षणों और ट्रायल रन की शुरुआत कर दी है और यात्रियों के लिए मेट्रो के परिचालन को सोमवार 19 अक्टूबर 2020, सुबह 8.30 बजे से शुरू करेंगे.'

महाराष्ट्र सरकार ने अपने अभियान ‘बिगिन अगेन’ के तहत मुंबई में मेट्रो ट्रेनों का संचालन 19 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से करने की अनुमति देने का बुधवार को फैसला किया. सरकार के फैसले के तुरंत बाद, महानगर में वर्सोवा- अंधेरी-घाटकोपर गलियारे का संचालन करने वाली मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड (एमएमओपीएल) ने कहा कि इस मार्ग पर मार्च से निलंबित सेवाएं 19 अक्टूबर से फिर से शुरू होंगी.

ये भी पढ़ें: लोन मोराटोरियम पर सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, 'इनकी दिवाली आपके हाथ में'

कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन​
यहां जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, सरकार ने इसके साथ ही गुरुवार से सभी सरकारी और निजी पुस्तकालयों को फिर से खोलने की भी अनुमति दी जिसके लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

सरकार ने गुरुवार से निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर व्यापारिक प्रदर्शनियों को भी इजाजत दी. स्थानीय साप्ताहिक बाजारों को भी निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर फिर से खोलने की इजाजत दी जाएगी. इसमें जानवरों के बाजार भी शामिल होंगे.

भीड़ कम करने के उद्देश्य से बाजार और दुकानों को रात 9 बजे तक दो अतिरिक्त घंटे खोलने की इजाजत होगी.

कोविड-19 जांच के बाद अमिट स्याही से मुहर लगाना बंद करने का फैसला
सरकार ने विभिन्न हवाईअड्डों पर आने वाले घरेलू यात्रियों के लिए कोविड-19 जांच के बाद अमिट स्याही से मुहर लगाना बंद करने का फैसला किया है.

इसी तरह से रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच और उन पर मुहर लगाना भी बंद किया जाएगा. राज्य सरकार ने कहा कि मेट्रो रेल को चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की इजाजत दी जाएगी और इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) शहरी विकास विभाग द्वारा जारी की जाएगी.

दिशानिर्देश में कहा गया, ‘शहरी विकास विभाग इसके लिए आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी को ध्यान में रखेगा.’

एमएमओपीएल के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें मेट्रो सेवाएं शुरू करने के बारे में राज्य सरकार से एक आधिकारिक पत्र प्राप्त हुआ है. एमएमओपीएल ने ट्विटर पर कहा कि वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर के बीच मेट्रो लाइन का संचालन सोमवार सुबह 8.30 बजे से शुरू होगा. हम सुरक्षा निरीक्षण और ट्रायल रन पहले से ही शुरू कर चुके हैं और सोमवार से यात्री संचालन फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं.

(इनपुट: भाषा से भी)

ये भी देखें-

Trending news