close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई पर काले बादलों का घेरा, कई इलाकों में आज भी हो सकती है तेज बारिश, 7 फ्लाइट्स रद्द

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई के कई इलाकों में शनिवार को तेज बारिश के आसार हैं. विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में मुंबई के थाने और नवी मुंबई इलाके में तेज बारिश हो सकती है. 

मुंबई पर काले बादलों का घेरा, कई इलाकों में आज भी हो सकती है तेज बारिश, 7 फ्लाइट्स रद्द
केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक, राजधानी मुंबई समेत ठाणे और रायगढ़ में भारी बारिश की संभावाना है.

मुंबई: मायानगरी मुंबई की सड़कें एक बार फिर पानी से लबालब भर गई हैं. शुक्रवार शाम को हुई बारिश ने एक बार फिर मुंबई की सड़कों को जलमग्न कर दिया है. शुक्रवार के बाद शनिवार को भी मुंबई में बादल मेहरबान होने वाले हैं. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई के कई इलाकों में शनिवार को तेज बारिश के आसार हैं. विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में मुंबई के थाने और नवी मुंबई इलाके में तेज बारिश हो सकती है. भारी बारिश की आंशका के कारण मुंबई से उड़ान भरने वाली 7 फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है, जबकि 8 फ्लाइट्स का रूट डायवर्ट किया गया है. 

इन इलाकों में जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट
इससे पहले मुंबई स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को ठाणे और पुणे में ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक, राजधानी मुंबई समेत ठाणे और रायगढ़ में भारी बारिश की संभावाना है. इसके पहले 26 और 28 जुलाई के लिए पालघर में रेड अलर्ट जारी किया जा चुका है. बता दें कि मॉनसून की विभिन्न स्थितियों के लिए रेड से लेकर ऑरेंज तक अलग-अलग अलर्ट जारी किए जाते हैं. इनमें ऑरेंज अलर्ट अधिकारियों को गंभीर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का सिग्नल होता है.

 

देखिए LIVE TV

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार की आधी रात के बाद से राज्य में मॉनसून एक बार फिर ऐक्टिव हो गया है. ऐसे में भारी बारिश की वजह से राज्य के निचले इलाके में बाढ़ की संभावना भी जताई जा रही है. इसके अलावा भारी बारिश के चलते पुरानी और जर्जर इमारतों की वजह से हादसों की भी संभावना है. इसे लेकर मौसम विभाग की ओर से अधिकारियों को अलर्ट रहने का सिग्नल दिया गया है. 

लोगों को सतर्क रहने के निर्देश 
विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, 27 जुलाई से भारी बारिश की आशंका के चलते लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि ऐसी परिस्थिति में पुराने ढांचों या मकान की दीवार ढहने की घटना से इनकार नहीं किया जा सकता. बता दें कि राज्य में बीते दिनों दीवार गिरने की वजह से कई लोग घायल हो गए थे. ऐसे हादसे में कई लोगों की जान भी चली गई थी. 

उड़ानों पर पड़ा असर
शुक्रवार शाम को हुई 2 घंटे से ज्‍यादा की बारिश ने मुंबई को जलमग्‍न कर दिया. कई जगहों पर पानी भरने के कारण यातायात बाधित हुआ. कई रूट पर लोकल की आवाजाही राेक दी गई. भारी बारिश का असर उड़ानों पर भी हुआ. जलजमाव के चलते मुंबई के कई इलाकों में ट्रैफिक पर भी असर देखने को मिला. वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर बांद्रा से लेकर कांदिवली की तरफ ट्रैफिक धीमा रहा. भारी बारि‍श का असर हवाई यातायात पर भी पड़ा. 17 उड़ानों को भारी बारिश के कारण डायवर्ट करना पड़ा. कई उड़ानों के उतरने में देरी हुई. सेंट्रल रेलवे के पीआरओ ने बताया, कुर्ला-ठाणे वाले हिस्‍से में भारी बारिश और कल्‍याण में हो रही बारिश के कारण लोकल को इन लाइनों पर रोक दिया गया है. दूसरी लाइन पर लोकल चलती रही.