close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती: अहमदाबाद में बोले पीएम मोदी, "गांधी आज हैं और कल भी होंगे"

देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (Mahatma Gandhi's 150th anniversary) पर आज भारत (India) ही नहीं दुनियाभर में तमाम कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती: अहमदाबाद में बोले पीएम मोदी, "गांधी आज हैं और कल भी होंगे"
बुधवार शाम प्रधानमंत्री मोदी अपने तय कार्यक्रम के तहत अहमदाबाद (Ahmedabad) पहुंचे.

अहमदाबाद: देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (Mahatma Gandhi's 150th anniversary) पर आज भारत (India) ही नहीं दुनियाभर में तमाम कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस अवसर पर नई दिल्ली के राजघाट (Rajghat) पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. बुधवार शाम प्रधानमंत्री मोदी अपने तय कार्यक्रम के तहत अहमदाबाद (Ahmedabad) पहुंचे. वहीं एक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने लोगों को संबोधित भी किया. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के प्रिय भजन 'वैष्णव जन...' की काफी तारीफ की.

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, "आप लोग भलि भांति जानते हैं कि आज भारत (India) की प्रतिष्ठा पूरे विश्व (World) में बढ़ रही है. भारत की स्वीकृति सम्मान सहज अनुभव आता है. 2014 में जीतने के बाद पहली बार जब यूएन (UN) में गया था, तब इंटरनेशनल योगा डे (International Yoga Day) के लिए अपील की थी. तो सबसे ज्यादा समर्थन योगा डे (Yoga Day) को मिला. कम से कम समय में ज्यादा समर्थन बहुत बड़ी घटना थी. 2019 में जीतने के बाद यूएन गया तो लग रहा था कि दुनिया का हर देश भारत को स्वीकर कर चुका है. आशा है कि विश्व में परिवर्तन की सबसे बड़ी जिम्मेदारी हिंदुस्तान (Hindustan) की होगी. भारत विश्व को साथ लेकर चलने का समार्थ्य रखता है".

महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के प्रिय भजन 'वैष्णव जन...' के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, "वैष्णव जन को तेरेजन कहिए... ये गाएं... 150 से अधिक देशों ने गाया. हर दिन बापू का भजन देखते होंगे दूरदर्शन (Doordarshan) पर. मैं गया तो लोगों ने इस बार बिना हाथ में कागज लिए गाया. कलाकारों ने कहा कि गाने से पहले समझने का प्रयास किया. पूरी दुनिया ने गांधी जी को श्रदांजलि दी है, ऐसा पहली बार हुआ है. गांधी आज हैं और कल भी होंगे, हर समस्या के समाधान के लिए गांधी होंगे. यूएन (UN) ने गांधी को श्रदांजलि दी है".

देखें लाइव टीवी

अपने यूएन दौरे (UN visit) पर बात करते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने आगे कहा, "यूएन में एनवायरमेंट (Environment), हेल्थ केयर (health care) सब पर चर्चा होती है. इस यात्रा के दौरान अलग-अलग विषयों पर सेमिनार था. आतंकवाद (Terrorism) पर सेमिनार था. जॉर्डन के किंग (King of Jordan) ने होस्ट किया था. जो पैगंर के परिवार से सीधे जुड़े हैं. जो बात हम आतंकवाद को लेकर बोलते हैं, उसको जॉर्डन किंग (Jordan King) ने स्वयं व्यक्त किया. भारत (India) जैसे देश के लिए यह गौरव की बात है".

हाउडी मोदी (Howdy modi) पर बात करते हुए उन्होंने कहा, "दुनिया के हर नेता को हाउडी मोदी के बारे में पता था. आज भारतीय पासपोर्ट (Indian passport) की ताकत बहुत बढ़ गई है. दुनिया सम्मान के साथ देखती है. हिंदुस्तान के भाइयों-बहनों को चार चांद लग गए हैं. भारत के बदलाव ने उनका हौसला बुलंद किया है. हाउडी मोदी प्रोग्राम को लेकर सभी का धन्यवाद करता हूं. मेयर, रिपब्लिक हो या डेमोक्रेटिक दोनों दलों के नेताओं का भाषण हुआ. राष्ट्रपति ट्रंप (President Trump) का आना, इतने लंबे समय तक रुकना, सबके लिए प्रसन्नता का विषय है. धन्यवाद देता हूं".

पीएम (PM Modi) ने आगे कहा, "दुनिया में भारत की ताकत बढ़ रही है. जितना हम ताकत बढ़ाएंगे, उतना सम्मान मिलेगा. आपके बीच आना, अपनापन मिला, आभार व्यक्त करता हूं. गुजरात (Gujarat) की धरती है. यहां से बापू (Bapu) को नमन करने का मौका मिला".