Zee Rozgar Samachar

कोविड कोच के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन जारी, इन स्टेशनों से होगी शुरुआत

कोविड कोच के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइन जारी की है. 

कोविड कोच के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन जारी, इन स्टेशनों से होगी शुरुआत

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बीच शुरू की गई श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 60 लाख से ज्यादा यात्री यात्रा कर चुके हैं. वहीं प्रति व्यक्ति एवरेज टिकट प्राइस 600 रुपए है. इस फेयर को स्पेशल ट्रेन के अनुसार निर्धारित न करके सामान्य मेल एक्सप्रेस ट्रेन के अनुसार निर्धारित किया गया है. ये रेल परिचालन की कॉस्ट का 15% है. 

कोविड कोच के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइन जारी की है. जहां तक संभव हो एक केबिन में एक ही मरीज होगा. दबाव बढ़ने पर अधिकतम 2 मरीज एक केबिन में रह सकते हैं. पॉजिटिव केस अलग कोच में और सस्पेक्टेड अलग कोच में होंगे.

ये भी पढ़ें: भारत के साथ सीमा पर तनाव के बीच चीन ने बढ़ाए परमाणु हथियार, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

रेलवे ने राज्य सरकारों और स्वास्थ्य विभाग को कुल 215 स्टेशनों की लिस्ट सौंपी है जहां कोविड केयर सेंटर लगाए जा सकते हैं. ये वे स्टेशन हैं जहां वाटरिंग और चार्जिंग की सुविधा है.

रेलवे की दिल्ली सरकार के साथ आज एक बैठक हुई जिसमें दिल्ली में कहां कहां कोविड केयर सेंटर लगाए जा सकते हैं. इसके विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई. आगे जल्द एक कमेटी इसका निर्णय करेगी. फिलहाल दिल्ली में आनंद विहार और शकूर बस्ती से इसकी शुरुआत की जाएगी.

दिल्ली के शकूर बस्ती रेलवे स्टेशन पर अब तक कुल 50 कोविड कोच लगाए जा चुके हैं. देश भर के सभी कोविड कोच किसी स्थानीय हॉस्पिटल से जुड़े होंगे.

माइल्ड और वेरी माइल्ड कोविड केस ही इनमें भेजे जाएंगे. एक एम्बुलेंस भी मौजूद होगी जो आवश्यकता होने पर मरीज को अस्पताल ले जाएगी.

कहीं पर कोविड कोच में तापमान ज्यादा होने पर रेलवे इंसलेशन या अन्य तरीके से तापमान को नियंत्रित करेगी.

ये भी देखें:

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.