close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: महंगा प्याज आम लोगों को रुला रहा आंसू, और बढ़ सकता है दाम

प्रदेश के कई जिलों में प्याज आमजनों की आंखों में आंसू ला रहा है. इस साल बाजार में 80 रुपए किलो बिकने वाला प्याज का दाम बाजार में 100 रुपए किलो भी बिक सकता है.

राजस्थान: महंगा प्याज आम लोगों को रुला रहा आंसू, और बढ़ सकता है दाम
दाम में बढ़ोतरी के कारण प्याज के खपत में भी भारी कमी आई है. (फाइल फोटो)

बारां: प्रदेश के कई जिलों में प्याज आमजनों की आंखों में आंसू ला रहा है. इस साल बाजार में प्याज का दाम 80 रुपए किलो हो गया है. जिस कारण बारां में प्याज बिना काटे ही लोगों की आंखों में आंसू लेकर आ रहा है. माना जा रहा है कि प्याज जल्द ही बाजार में 100 रुपए किलो भी बिक सकता है.  

बारां के होलसेल मंडी में बुधवार को प्याज का थोक भाव 65 से 70 रुपए पहुंच गया है. व्यापारियों के अनुसार बीते 7 दिनों से प्याज रोज 5 से 10 रुपए महंगा हो रहा है. और जल्द ही 100 रुपए पार हो सकता है.

सात दिन में बढ़ा है दाम
होलसेल प्याज के व्यापारी किशन लाल का कहना है कि सात दिन में ही प्याज के भाव बढ गयें है. बरसात के कारण प्याज आपूर्ति नहीं हो पा रही है. जिससे इसका रेट और भी बढ़ सकता है. माना जा रहा है कि प्याज की पैदावार जिन इलाकों में होती है वहां तेज बारिश के चलते प्याज की फसलें खराब हो गई है. 

खपत में आई है 70 फीसदी कमी
व्यापारियों का कहना है कि दामों में भारी बढ़ोतरी होने के चलते प्याज के खपत में भी 70 प्रतिशत तक कि कमी आयी है. खुदरा व्यापारी का कहना है की प्याज के भाव लगातार बढ रहा है. ऐसें में प्याज खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या काफी कम हो गई है. 

बीकानेर में खाने की थाली से गायब प्याज
प्रदेश के बीकानेर में भी प्याज का दाम आसमान को छू रहा है. लगातार बढ़ती महंगाई ओर उस रोज़मर्रा इस्तेमाल होने वाली चीज़ों के दामों में हो रही बढ़ोतरी ने सब के होश उड़ा दिए हैं और उन सब में सबसे ज़्यादा प्याज़ ने लोगों को हैरत में डाल दिया हैं. आसमान छूते प्याज़ के दामों में आए उछाल ने आम जनता को परेशानी में डाल दिया हैं ऐसे में लोगों का बजट लड़खड़ा गया हैं. अब खाने की थाली से प्याज बाहर होता दिख रहा है.