close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आज 'कौन बनेगा करोड़पति' में दिखेंगी बाड़मेर की रूमा देवी, पढ़ें उनके संघर्ष की कहानी

आज 75 गांव में 22 हजार महिलाएं रूमा के साथ इस कार्य को कर रही हैं. कशीदाकारी के काम से महिलाओं को आर्थिक मदद मिल रही है साथ ही एप्लिक के वर्क को देश विदेश में पहचान भी मिल रही है. 

आज 'कौन बनेगा करोड़पति' में दिखेंगी बाड़मेर की रूमा देवी, पढ़ें उनके संघर्ष की कहानी
आज 75 गांव में 22 हजार महिलाएं रूमा देवी के साथ एप्लिक के वर्क को कर रही हैं.

बाड़मेर: राजस्थान के बाड़मेर के छोटे से गांव से ताल्लुक रखने वाली रूमा देवी (Ruma devi) की आज हर तरफ चर्चा है. राष्ट्रपति के हाथों 'नारी शक्ति पुरस्कार' लेने वाली रूमा देवी 20 सितंबर को 'कौन बनेगा करोड़पति' शो में दिखेंगी. रूमा देवी ने बताया कि जब केबीसी से पहली बार उनके पास कॉल आया था तो उन्हें लगा कि ये कॉल फेक है. रूमा देवी ने कहा कि कॉल दोबारा आने के बाद उन्हें कॉल पर विश्वास हुआ, जिसके बाद उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. 

फिलहाल रूमा देवी मुम्बई पहुंच गई हैं और 20 सितंबर को केबीसी के शो में अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर दिखाई देंगी. रूमा देवी ने बताया कि वह आठवीं तक पढ़ी हुई हैं और उनके लिए केबीसी में खेलना काफी मुश्किल था. उन्होंने कहा कि केबीसी में खेलने के लिए उन्हें किसी की मदद की जरुरत थी, इसलिए उन्होंने शो के दौरान मदद के लिए अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा को चुना. रूमा देवी ने बताया कि वह अभिनेता अमिताभ बच्चन की बहुत बड़ी फैन हैं. 

शो के दौरान महानायक अमिताभ बच्चन को देखते ही उनके मन की मुराद पूरी हो गई. अमिताभ बच्चन के बात करने का तरीका और उनका अंदाज बहुत अच्छा लगा. रूमा देवी ने शो के दौरान अमिताभ बच्चन को बाड़मेर की खास एप्लिक वर्क से बनी हुई चादर भेंट की. शो में अमिताभ बच्चन ने रूमा देवी से जैसलमेर से जुड़ी कई यादों को भी साझा किया. साथ ही रूमा देवी से बाड़मेर के बारे में भी जानकारी ली. 

इस दौरान रूमा देवी ने अपनी कहानी भी अमिताभ बच्चन के साथ शेयर की, रूमा देवी ने बताया कि वह गरीबी में पली बढ़ी हैं. शादी के बाद डेढ़ साल के बेटे की उपचार के अभाव में मृत्यु हो गई. रूमा देवी ने कहा कि बेटे की मौत के बाद उन्होंने अपनी दादी से सीखे हुए कशीदकारी के कार्य को आगे बढ़ाया. पहले उन्होंने इस काम को खुद किया और फिर संस्थान के जरिए कई महिलाओं को जोड़ा. 

आज 75 गांव में 22 हजार महिलाएं रूमा के साथ इस कार्य को कर रही हैं. कशीदाकारी के काम से महिलाओं को आर्थिक मदद मिल रही है साथ ही एप्लिक के वर्क को देश विदेश में पहचान भी मिल रही है. आपको बता दें कि फैशन शो के दौरान उनके हाथ से बने कपड़ों को भी काफी सराहा गया है. जिसके लिए उन्हें कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं. वहीं 8 मार्च को राष्ट्रपति ने रूमा देवी को नारी शक्ति पुरस्कार से भी नवाजा है. रूमा देवी 20 सितंबर को अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर दिखाई देंगी. करीब 2 घंटे के इस विशेष एपिसोड में सोनाक्षी सिन्हा उनका सहयोग करती दिखाई देंगी. वहीं बाड़मेर में कशीदकारी करने वाली 10 महिलाएं भी दर्शक दीर्घा में दिखेंगी.

-- जास्मीन शर्मा, न्यूज डेस्क