नागालैंड: घात लगाकर किये गए हमले में असम राइफल के 2 जवान शहीद, 4 घायल
Advertisement
trendingNow1410548

नागालैंड: घात लगाकर किये गए हमले में असम राइफल के 2 जवान शहीद, 4 घायल

 नागालैंड के मोन जिले में संदिग्ध नगा उग्रवादियों द्वारा रविवार(17 जून) को घात लगाकर किये गए हमले में असम राइफल के दो जवान शहीद हो गए जबकि चार अन्य घायल हो गए.

सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की लेकिन इसमें कितने उग्रवादी हताहत हुए इसकी अभी जानकारी नहीं है.(फोटो-ANI)

कोहिमा: नागालैंड के मोन जिले में संदिग्ध नगा उग्रवादियों द्वारा रविवार(17 जून) को घात लगाकर किये गए हमले में असम राइफल के दो जवान शहीद हो गए जबकि चार अन्य घायल हो गए. असम राइफल के महानिरीक्षक के पीआरओ ने बताया कि घटना शाम तीन बजे के करीब अबोई के पास उस समय हुई जब सशस्त्र उग्रवादियों ने असम राइफल के छह जवानों की टीम पर घात लगाकर हमला किया. उन्होंने बताया कि हवलदार फतेह सिंह नेगी और सिपाही एच . कोनयाक शहीद हो गए जबकि चार अन्य गोली लगने से गंभीर रूप से घायल हो गए.

उन्होंने बताया कि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की लेकिन इसमें कितने उग्रवादी हताहत हुए इसकी अभी जानकारी नहीं है. पीआरओ ने कहा कि इस हमले में संदिग्ध भूमिगत नगा समूहों की संलिप्तता की अभी पुष्टि नहीं हुई है. वहीं किसी भी समूह की ओर से कोई दावा नहीं किया गया है. 

भारतीय सेना का नगा आतंकियों के खिलाफ 'हल्ला बोल'
आपको बता दें कि नॉर्थ ईस्ट राज्यों में आतंकी वारदातों की अपेक्षाकृत कम खबरें राष्ट्रीय मीडिया में आती हैं. जबकि आंकड़ों पर नजर डालें तो नगा आतंकी लंबे समय से नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में आतंक फैला रहे हैं. आइए नगा आतंकियों के कारनामों पर एक नजर डालें.

  • 1. नगा आतंकियों का संगठन नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड (NSCN-K)  मणिपुर, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में काफी सक्रिय रहे हैं. वे यहां आए दिन स्थानीय लोगों को अपना निशाना बनाते रहते हैं. ये भारतीय सीमा में वारदात को अंजाम देकर म्यांमार की सीमा में घुस जाते हैं. इस कारण मणिपुर, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश के लोगों के बीच अशांति रहता है.
  • 2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल नॉर्थ-ईस्ट राज्यों के दौरे पर कहा था कि सेना यहां सक्रिय आतंकियों और उग्रवादियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी. पीएम ने आश्वासन दिया था कि वे नॉर्थ-ईस्ट के लोगों को शांति मुहैया कराकर रहेंगे. सितंबर 2017 से सेना यहां आतंकवादियों और उग्रवादियों के खिलाफ ऑपरेशन चला रही है. यह ऑपरेशन उसी का हिस्सा है.
  • 3. इसी माह के शुरू में भी सेना के साथ फायरिंग में NSCN का एक उग्रवादी ढेर हुआ था. अरूणाचल-म्यांमार बॉर्डर पर चल रहे सेना के इस बड़े ऑपरेशन को स्पेशल फोर्सेज के कमांडो ने अंजाम दिया है. नगा के आतंकी आए दिन सेना पर हमले करते रही है.
  • 4. नगा उग्रवादियों ने 4 जून 2015 को मणिपुर के चंदेल जिले में भारतीय सेना पर घात लगाकर हमला किया था और 18 जवानों को शहीद कर दिया था.
  • 5. नगा आतंकियों पर आरोप लगते रहे हैं कि वह चीन के भी संपर्क में रहते हैं.

इनपुट भाषा से भी   

Trending news