Zee Rozgar Samachar

योगी सरकार ने किए 15 IPS अधिकारियों के तबादले, कानपुर ACP झांसी ट्रांसफर

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शनिवार शाम एक बयान में बताया कि अलीगढ़ में पुलिस उप महानिरीक्षक पद पर तैनात डॉ. प्रितिंदर सिंह को कानपुर का उप पुलिस महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बनाया गया है.

योगी सरकार ने किए 15 IPS अधिकारियों के तबादले, कानपुर ACP झांसी ट्रांसफर
योगी आदित्यनाथ | फाइल फोटो

लखनऊ: गैंगस्टर विकास दुबे विकास दुबे (Vikas Dubey) और उसके गुर्गों के साथ मुठभेड़ में आठ पुलिसकर्मियों के मारे जाने और बाद में मुठभेड़ में गैंगस्टर के मारे जाने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने कानपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी का तबादला कर दिया है. राज्य सरकार ने शनिवार शाम को 15 आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए, जिसमें कानपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी भी शामिल हैं, उन्हें झांसी का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बनाया गया.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शनिवार शाम एक बयान में बताया कि अलीगढ़ में पुलिस उप महानिरीक्षक पद पर तैनात डॉ. प्रितिंदर सिंह को कानपुर का उप पुलिस महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बनाया गया है.

कानपुर के चौबेपुर के बिकरू में दो-तीन जुलाई के बीच की रात को मुठभेड़ में आठ पुलिसकर्मियों की मौत हुई थी. उसके बाद गैंगस्टर विकास दुबे को 10 जुलाई को कानपुर में ही पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया था.

इस घटना के बाद सात जुलाई को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने चौबेपुर के सभी 68 पुलिसकर्मियों को वहां से हटा दिया था. उनमें से 45 कांस्टेबल और 10 हेड कांस्टेबल को पुलिस लाइन भेज दिया गया था. इसके अलावा चार अलग-अलग थानों के 95 पुलिसकर्मी गैंगस्टर विकास दुबे से संबंधों को लेकर जांच के दायरे में थे जबकि तीन सब इंस्पेक्टर और एक कांस्टेबल निलंबित चल रहे हैं. इस मामले की फिलहाल न्यायिक जांच और एसआईटी से जांच चल रही है.

इसके अलावा कानपुर पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि महीने भर पहले कथित तौर पर फिरौती के लिए अपहृत लैब टेक्नीशियन संजीत यादव की उसके अपहर्ताओं ने हत्या कर दी. इसके बाद शुक्रवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने अपर पुलिस अधीक्षक (दक्षिणी कानपुर नगर) अपर्णा गुप्ता एवं तत्कालीन क्षेत्राधिकारी मनोज गुप्ता समेत 11 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया था. इस मामले में पांच लोगो को गिरफ्तार किया गया था.

ये भी पढ़े- रक्षा मंत्री ने कारगिल के शहीदों को किया नमन, ट्वीट में लिखा- बहादुर सैनिकों को सलाम

पुलिस अधीक्षक अमेठी ख्याति गर्ग को अब पुलिस उपायुक्त लखनऊ बनाया गया है, उनके स्थान पर पुलिस उपायुक्त लखनऊ दिनेश सिंह को अब अमेठी जिले की कमान सौंपी गई है.

अमेठी जिला भी हाल में काफी चर्चा में था क्योंकि वहां की एक महिला ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लखनऊ स्थित कार्यालय के सामने आग लगा ली थी और 21 जुलाई की देर रात को उसकी अस्पताल में मौत हो गई थी. महिला और उसकी बेटी ने 17 जुलाई को यह आरोप लगाते हुए खुद को लगाई थी कि अमेठी में उसके जमीन विवाद में पुलिस ने कोई सक्रियता नहीं दिखाई थी. सफिया और उसकी बेटी को तुरंत श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल ले जाया गया था. जहां मंगलवार 21 जुलाई की देर रात को उसकी मौत हो गई थी.

ये भी देखें-

इसके अलावा अयोध्या के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी का तबादला पुलिस अधीक्षक रेलवे झांसी के पद पर कर दिया गया है. अयोध्या में पुलिस उप महानिरीक्षक चित्रकूट दीपक कुमार को पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात किया गया है.

पुलिस अधीक्षक खीरी पूनम को हटाकर सेनानायक 15वीं वाहिनी पीएसी आगरा भेजा गया है जबकि पुलिस अधीक्षक ईओडब्लयू सत्येंद्र कुमार को पुलिस अधीक्षक खीरी बनाया गया है. यशवीर सिंह को पुलिस अधीक्षक जालौन बनाया गया है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.