सुब्रमण्यम स्वामी ने उठाई JEE और NEET परीक्षा रद्द करने की मांग, PM मोदी को लिखा लेटर
Advertisement

सुब्रमण्यम स्वामी ने उठाई JEE और NEET परीक्षा रद्द करने की मांग, PM मोदी को लिखा लेटर

सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ट्वीट में लिखा कि मैंने शिक्षा मंत्री से बात करके सुझाव दिया है कि नीट और अन्य परीक्षाओं को दिवाली के बाद करवाया जाना चाहिए.

सुब्रमण्यम स्वामी ने उठाई JEE और NEET परीक्षा रद्द करने की मांग, PM मोदी को लिखा लेटर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट काल के दौरान जेईई (JEE 2020), नीट (NEET) और अन्य परीक्षाओं को रद्द करने मांग तेज हो गई है. इस बीच बीजेपी के राज्य सभा सांसद और सुप्रीम कोर्ट के वकील सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' से जेईई और नीट परीक्षा को दिवाली बाद आयोजित करने की मांग की है. इसके अलावा स्वामी ने पीएम मोदी को एक अर्जेंट लेटर भी लिखा है.

सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'मैंने शिक्षा मंत्री से बात करके सुझाव दिया है कि नीट और अन्य परीक्षाओं को दिवाली के बाद करवाया जाना चाहिए. जब सुप्रीम कोर्ट परीक्षाएं करवाने की तारीख तय करने की जिम्मेदारी सरकार को सौंप चुका है तो इसमें कोई बाधा नहीं है. मैं अभी प्रधानमंत्री को एक अर्जेंट लेटर लिख रहा हूं.'

बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने पीएम मोदी को भेजे लेटर में लिखा कि पूरे देश में अभी नीट, जेईई और अन्य परीक्षाएं आयोजित करवाने के लिए समय ठीक नहीं है. उदाहरण के तौर पर अगर मुंबई को ही देखें तो यहां ट्रांसपोर्ट की कोई सुविधा नहीं है. लोगों को एग्जाम सेंटर तक पहुंचने के लिए 20-30 किमी तक पैदल चलना पड़ेगा.

ये भी पढ़े- CBI ने सुशांत के कुक नीरज से पूछे ये 8 सवाल, जानिए जांच में अब आगे क्या होगा

VIDEO

उन्होंने आगे कहा कि छात्र काफी तनावपूर्ण स्थिति में हैं क्योंकि ये परीक्षा उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है. ऐसे में परीक्षा को दिवाली तक रद्द करना उचित होगा.

जेईई मेन और नीट परीक्षा सितंबर में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी
हालांकि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मेन) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट स्नातक) का आयोजन सितंबर महीने में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगा. शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी .

मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के एक बयान के अनुसार, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा संबंधी जेईई मेन के लिये 6.4 लाख उम्मीदवारों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड किया है . इसमें कहा गया है कि कुल 8,58,273 उम्मीदवारों में से 6,49,223 उम्मीदवारों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिया है.

बयान में कहा गया है कि एनटीए को यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि वह जेईई मेन 2020 परीक्षा के उम्मीदवारों में 99.07 प्रतिशत को उनकी पहली पसंद का केंद्र शहर प्रदान कर सका है.

इसमें कहा गया है कि 142 उम्मीदवारों ने विभिन्न कारणों से आवंटित केंद्र में बदलाव का आग्रह किया और एनटीए ने इस आग्रह पर सकारात्मक रूप से विचार किया . बयान में कहा गया है कि नीट स्नातक 2020 के संबंध में पहली बार इस परीक्षा के लिये उम्मीदवारों को अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र शहर में बदलाव करने का पांच बार मौका दिया गया . इस तरह से 95 हजार उम्मीदवारों ने इसका लाभ उठाया .

मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि जेईई (मेन) और नीट परीक्षा सितंबर महीने में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी .

गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को जेईई (मेन) और नीट स्नातक परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध करने वाली याचिका को खारिज कर दिया था . इसका आयोजन सितंबर माह में निर्धारित है.

Trending news