Corona Vaccine का पेटेंट ट्रांसफर आसान नहीं, बच्चों की वैक्सीन के लिए जल्द शुरू होगा ट्रायल: Bharat Biotech
Advertisement

Corona Vaccine का पेटेंट ट्रांसफर आसान नहीं, बच्चों की वैक्सीन के लिए जल्द शुरू होगा ट्रायल: Bharat Biotech

ज़ी न्यूज़ (Zee News) के सहयोगी चैनल विऑन (Wion) को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में भारत बॉयोटेक (Bharat Biotech) की वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कंपनी का फोकस कोवैक्सीन (Covaxin) की 1 अरब डोज पर है. वैक्सीन को लेकर हम भारत सरकार (Government Of India) से किया वादा पूरा करेंगे. 

Corona Vaccine का पेटेंट ट्रांसफर आसान नहीं, बच्चों की वैक्सीन के लिए जल्द शुरू होगा ट्रायल: Bharat Biotech

नई दिल्ली: देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर जारी महाअभियान (Corona Vaccination Drive India ) के बीच स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) को बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की ज्वांइट मैनेजिंग डॉयरेक्टर सुचित्रा एला (Suchitra Ella) ने कहा है कि कई चुनौतियों के बावजूद कंपनी भारत सरकार से किए गए वायदे को हर हाल में पूरा करेगी. 
 
'कोवैक्सीन की 1अरब डोज का टारगेट'

  1. कोवैक्सीन अधिकारी का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू
  2. ज़ी मीडिया से बातचीत में मिली अहम जानकारी
  3. बच्चों की वैक्सीन के लिए जून से शुरू होगा ट्रायल

ज़ी न्यूज़ (Zee News) के सहयोगी चैनल विऑन (Wion) को दिए गए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में भारत बॉयोटेक (Bharat Biotech) की वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कंपनी का फोकस कोवैक्सीन (Covaxin) की 1 अरब डोज पर है. हमें अपने 3 सेंटर्स से इतने प्रोडक्शन की उम्मीद है. वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर हम भारत सरकार से किया वादा पूरा करेंगे.

ये भी पढे़ं- Corona के ‘Indian Variant’ पर सरकार सख्त, Social Media कंपनियों से इस शब्द से जुड़ा Content हटाने को कहा

'पेटेंट ट्रांसफर आसान नहीं'

कंपनी की प्रमुख अधिकारी ने कहा कि हमारी वैक्सीन बेहद कारगर है इसे बनाने की प्रकिया आसान नहीं है. हमने इसे जीरो सेल प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है. गहन शोध के बाद पेटेंट हासिल करना की प्रकिया भी काफी जटिल है इसलिए पेटेंट को ट्रांसफर करना यानी दूसरों से साझा करना आसान नहीं होगा.

ये भी पढे़ं- Harvard University के प्रोफेसर Avi Loeb की युवा वैज्ञानिकों को सलाह, धरती और इंसानों को लेकर कही ये बात

बच्चों पर ट्रायल की मंजूरी

कंपनी की ज्वाइंट एमडी ने कहा कि बच्चों के लिए कोवैक्सीन के ट्रायल की इजाजत ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drug Controller General of India) से मिल चुकी है. उन्हें उम्मीद है कि बच्चों के लिए वैक्सीन का ट्रायल अगले महीने जून में शुरू हो जाएगा. वहीं उन्होंने ये भी कहा कि कोवैक्सीन भारत में मिले डबल म्यूटेंट वेरियंट पर काबू पाने में कारगर साबित हो चुकी है. 

LIVE TV
 

Trending news