दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से ताजा रिपोर्ट तलब की थी.

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

नई दिल्‍ली: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से ताजा रिपोर्ट तलब की थी. इसके साथ ही कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों पर लगे पूर्ण प्रतिबंध में ढील देते हुए सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक निर्माण कार्य की इजाजत दी थी.

सुप्रीम कोर्ट ने निर्माण कार्यो को लेकर यह ढील केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की उस रिपोर्ट के आधार पर दी थी, जिसमें रात में निर्माण कार्यों पर पूर्ण प्रतिबंध जारी करने पर जोर दिया गया था. साथ ही कहा गया था कि यदि निर्माण कार्यों को लेकर कोई ढील देनी है, तो वह सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक की दी जाए. निर्माण कार्यों पर यह रोक एक नवंबर को वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद लगाई गई थी.

रिपोर्ट में कहा गया था कि निर्माण कार्य में थोड़ी सी ढील दी जा सकती है. साथ ही इसमें यह भी कहा गया था कि पिछले साल की तुलना में इस साल के दिसंबर माह में धुंध में कमी है. साथ ही कोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश से 11 दिसंबर तक पराली जलाने को लेकर रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया था.