Zee Rozgar Samachar

सर्वे ने बताई देश के ‘मन’ की बात: PM Modi पहली पसंद, आज हुए चुनाव तो आसानी से बहुमत जुटा लेगी BJP

सर्वे में पाया गया कि 73 प्रतिशत जनता कोरोना संकट से निपटने में प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) के प्रयासों से संतुष्ट है. उसे लगता है कि PM की प्रभावी नीतियों और फैसलों के चलते भारत को दुनिया के बाकी देशों से मुकाबले कम नुकसान हुआ.  

सर्वे ने बताई देश के ‘मन’ की बात: PM Modi पहली पसंद, आज हुए चुनाव तो आसानी से बहुमत जुटा लेगी BJP
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कांग्रेस भले ही कुछ भी कहे, लेकिन कोरोना संकट जैसी तमाम परेशानियों के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का जलवा बरकरार है. देश की जनता आज भी PM मोदी को उतना ही प्यार करती है और यदि आज लोक सभा चुनाव (Loksabha Election) कराए जाएं तो भाजपा (BJP) आसानी से बहुमत के आंकड़े को प्राप्त कर लेगी. इंडिया टुडे-कार्वी इनसाइट्स के मूड ऑफ द नेशन (MOTN) सर्वे के मुताबिक, अधिकांश लोग कोरोना महामारी को संभालने के सरकारी प्रयासों से खुश हैं और अगर अभी लोक सभा चुनाव कराए जाते हैं तो भाजपा ही उनकी पहली पसंद होगी.

19 States में हुआ सर्वे

यह सर्वेक्षण 3 जनवरी से 13 जनवरी के बीच 19 राज्यों में कराया गया. इस दौरान कुल 12,232 इंटरव्यू कंडक्ट किए गए. सर्वे में पाया गया कि 73 प्रतिशत जनता कोरोना संकट से निपटने में प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) के प्रयासों से संतुष्ट है. उसे लगता है कि PM की प्रभावी नीतियों और फैसलों के चलते भारत को दुनिया के बाकी देशों से मुकाबले कम नुकसान हुआ. सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार, 64 फीसदी लोग NDA सरकार के अब तक के प्रदर्शन से संतुष्ट हैं. 

ये भी पढ़ें -अमित शाह के ट्विटर अकाउंट पर क्‍यों लगी थी रोक? संसदीय समिति ने उठाया सवाल

कितनी Seats मिल सकती हैं?

अगर अभी लोक सभा चुनाव होते हैं, तो 543 लोकसभा सीटों में से पीएम मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को 43 फीसदी वोटों के साथ 321 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अकेले भाजपा को ही 37 फीसदी वोटों के साथ 291 सीटें मिलने की संभावना है. यूपीए के लिए स्थिति ज्यादा बदलने वाली नहीं है उसे 27 फीसदी वोटों के साथ 93 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अकेले कांग्रेस को महज 51 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है. वहीं अन्य दलों को 30 फीसदी वोटों के साथ 129 सीटें मिल सकती हैं.

कैसा रहा Corona का प्रभाव?

सर्वेक्षण में शामिल 66 फीसदी लोगों ने माना कि कोरोना के चलते उनकी आय प्रभावित हुई है. जबकि 19% ने कहा कि उन्हें अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है. जहां तक राज्य स्तर पर कोरोना से लड़ाई का सवाल है, 70 प्रतिशत राज्य सरकारों के कामकाज से खुश हैं. इसी तरह 76 फीसदी मरीजों ने अस्पताल में इलाज पर संतुष्टि जताई है. वैक्सीन लगवाने के सवाल पर 76 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो इसके लिए तैयार हैं. हालांकि, 21 फीसदी इसके खिलाफ नजर आए.

कौन है सबसे Best मंत्री?

सर्वे में यह भी पूछा गया कि मोदी सरकार का कौन सा मंत्री सबसे अधिक पसंद है. इस सवाल के जवाब में  39 फीसदी लोगों ने अमित शाह का नाम लिया और उनके कामकाज को नंबर-1 बताया. जबकि, 14 फीसदी लोगों को राजनाथ सिंह और 10 फीसदी को नितिन गडकरी सबसे अच्छी मंत्री लगे. वहीं, लॉकडाउन के सवाल पर 39% लोगों ने कहा कि इसकी वजह से कोरोना वायरस के फैलाव को सीमित करने में मदद मिली. जबकि 28% ने कहा कि इससे संक्रमण को रोकने में मदद मिली, लेकिन काफी परेशानियां भी हुईं.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.