हेलीकॉप्टर हादसे में घायल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का निधन, बेंगलुरु में चल रहा था इलाज
Advertisement

हेलीकॉप्टर हादसे में घायल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का निधन, बेंगलुरु में चल रहा था इलाज

IAF Chopper Crash: हेलीकॉप्टर क्रैश में घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Group Captain Varun Singh) का बुधवार को निधन हो गया, जिनका बेंगलुरु के कमान अस्पताल में इलाज चल रहा था. 

हेलीकॉप्टर हादसे में घायल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का निधन, बेंगलुरु में चल रहा था इलाज

नई दिल्ली: तमिलनाडु के कुन्नूर के पास हुए हेलीकॉप्टर क्रैश में घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Group Captain Varun Singh) का निधन हो गया है, जिनका बेंगलुरु के कमान अस्पताल में इलाज चल रहा था. भारतीय वायु सेना ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और बताया कि कैप्टन वरुण सिंह ने आज सुबह आखिरी सांस ली. बता दें कि हेलीकॉप्टर हादसे में सीडीएस बिपिन रावत (Bipin Rwawt) और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों का निधन हो गया था.

  1. हेलीकॉप्टर क्रैश में घायल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का निधन
  2. वरुण सिंह इस साल शौर्य चक्र से सम्मानित हुए थे
  3. उत्तर प्रदेश के देवरिया के रहने वाले हैं वरुण सिंह

7 दिनों तक लड़ते रहे जिंदगी की जंग

वरुण सिंह को बेहतर इलाज के लिए तमिलनाडु के वेलिंग्टन से बेंगलुरु के कमान अस्पताल में शिफ्ट किया गया था और उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी. ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Varun Singh) 8 दिसंबर को हुए हेलीकॉप्टर क्रैश में बुरी तरह जख्मी हो गए थे और लगातार 7 दिनों से जिंदगी की जंग लड़ रहे थे. वरुण सिंह के निधन के बाद इस हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है.

वायु सेना ने ट्वीट कर दी जानकारी

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने ट्वीट कर कहा, 'भारतीय वायु सेना गहरे दुख के साथ सूचित कर रही है कि 8 दिसंबर, 2021 को हेलीकॉप्टर हादसे में घायल हुए साहसी ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Group Captain Varun Singh) का आज निधन हो गया. भारतीय वायु सेना संतप्त परिवार को सांत्वना देती है और उनके साथ खड़ी है.'

वरुण सिंह के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कैप्टन वरुण सिंह के निधन पर ट्वीट कर शोक जताया और परिवार के साथ संवेदना व्यक्त की. उन्होंने लिखा, 'ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ने देश की सेवा पूरे गर्व, साहस और प्रोफेशनलिज्म के साथ की. उनके गुजरने पर मुझे गहरा क्षोभ है. देश के लिए उनकी अदम्य सेवा को कभी भुलाया नहीं जाएगा. उनके परिवार और मित्रगणों को सांत्वनाएं. ओम् शांति.'

ये भी पढ़ें- Squadron leader कुलदीप सिंह के परिजनों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान; चॉपर क्रैश मे गई थी जान

सीडीएस बिपिन रावत समेत 14 लोगों की मौत

बता दें कि 8 दिसंबर को इंडियन एयर फोर्स (IAF) का एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर जनरल बिपिन रावत समेत कई अधिकारियों को लेकर रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन (नीलगिरी हिल्स) जा रहा था, लेकिन कुन्नूर के पास एक दुखद दुर्घटना का शिकार हो गया. हेलीकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के समेत कुल 14 लोग सवार थे. हादसे के बाद जनरल बिपिन रावत समेत 13 लोगों का निधन हो गया था और ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ही जीवित बचे थे.

इस साल शौर्य चक्र से सम्मानित हुए थे वरुण सिंह

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को इस साल के स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शौर्य चक्र से सम्मानित किया था. पिछले साल एक उड़ान के दौरान ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के तेजस फाइटर में तकनीकी खराब आ गई थी और उन्होंने अपने फाइटर प्लेन को मिड-एयर इमरजेंसी के बावजूद सुरक्षित उतारा था. इस साहसिक कार्य के लिए उन्हें शौर्य चक्र से नवाजा गया था.

यूपी के देवरिया के रहने वाले हैं वरुण सिंह

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के रुद्रपुर तहसील के कन्हौली गांव के रहने वाले थे और इस समय वरुण सिंह इंडियन एयर फोर्स में ग्रुप कैप्टन के पद पर तैनात थे. वरुण सिंह तमिलनाडु के वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (DSSC) के डायरेक्टिंग स्टाफ में भी शामिल थे. वरुण सिंह के पिता कर्नल केपी सिंह भी सेना से रिटायर्ड हैं और वर्तमान में उनका परिवार मध्य प्रदेश के भोपाल में रहता है.

ये भी पढ़ें- कुन्नूर हेलिकॉप्टर क्रैश में CDS के 5 PSO का भी निधन, जाबांज थे भारत माता के ये अमर सपूत

लाइव टीवी

Trending news