DNA ANALYSIS: सुशांत केस में टूटे मीडिया ट्रायल के सारे रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने याद दिलाई मर्यादा
Advertisement
trendingNow1744049

DNA ANALYSIS: सुशांत केस में टूटे मीडिया ट्रायल के सारे रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने याद दिलाई मर्यादा

 सुशांत मामले में मीडिया ट्रायल को लेकर भी एक नई बहस छिड़ गई है. अलग-अलग न्यूज़ चैनल अलग-अलग तरीके से इस मामले को कवर कर रहे हैं और मीडिया ट्रायल चल रहा है. 

DNA ANALYSIS: सुशांत केस में टूटे मीडिया ट्रायल के सारे रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने याद दिलाई मर्यादा

नई दिल्ली: सुशांत (Sushant Singh Rajput) मामले में मीडिया ट्रायल (Media Trial) को लेकर भी एक नई बहस छिड़ गई है. अलग-अलग न्यूज़ चैनल अलग-अलग तरीके से इस मामले को कवर कर रहे हैं और मीडिया ट्रायल चल रहा है. ऐसा लगता है अब अदालत की कोई जरूरत नहीं, इंवेस्टिगेटिव एजेंसियों की कोई जरूरत नहीं. बड़े-बड़े चैनलों के न्यूजरूम और टीवी स्टूडियो में सारी की सारी जांच इस वक्त चल रही है. जिस तरह की भाषा की प्रयोग किया जा रहा है, वो बहुत नीचे गिर गई है और अब देश के परिवार न्यूज़ चैनलों को लेकर ये कहने लगे हैं कि छोटे बच्चों के सामने न्यूज चैनल नहीं देखना चाहिए. 

भारतीय मीडिया ने बार-बार मर्यादाओं की लक्ष्मण रेखा को पार किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कल इशारों-इशारों में मीडिया को उसकी मर्यादा की याद दिलाई. प्रधानमंत्री ने कहा कि सोशल मीडिया के युग में अब मीडिया की भी आलोचना होने लगी है. इन आलोचनाओं से मीडिया को सीखना चाहिए. प्रधानमंत्री का यह बयान बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि पूरे देश में इन दिनों मीडिया को लेकर एक तरह का नकारात्मक माहौल बना हुआ है. टीआरपी के नाम पर पिछले कुछ दिनों में भारतीय मीडिया ने बार-बार मर्यादाओं की लक्ष्मण रेखा को पार किया है. कभी चीन के मुद्दे पर, तो कभी सुशांत सिंह राजपूत को लेकर भारतीय मीडिया के एक वर्ग ने बेहद गैर-जिम्मेदार रिपोर्टिंग की. मीडिया की इस भूमिका को लेकर जनता के बीच में भी एक बहस छिड़ी हुई है. प्रधानमंत्री ने आज जो कुछ कहा है, उसमें उन्होंने जनता की उन्हीं भावनाओं को व्यक्त किया है.

नैतिकता की सारी सीमाएं लांघ दी
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में आप देख रहे होंगे कि कैसे कई न्यूज चैनल खबरों के नाम पर नैतिकता की सारी सीमाएं लांघ रहे हैं. मीडिया की एक मर्यादा होती है. लेकिन खबरों को मसालेदार बनाने के लिए और बिकाऊ बनाने के लिए न्यूज चैनलों ने मीडिया की मर्यादाओं की धज्जियां उड़ा दीं. इन दिनों कई न्यूज चैनलों पर खुलेआम गालियां दी जाती हैं. अपशब्दों का प्रयोग किया जाता है. हो सकता है आपने भी कई चैनलों पर अपशब्द सुने होंगे. एक सभ्य समाज में एक जिम्मेदार परिवार में अपशब्दों की कोई जगह नहीं होती. इसीलिए हमें उम्मीद है कि ऐसी टेलीविजन पत्रकारिता के बारे में आपकी राय भी ऐसी ही होगी, जैसी हमारी राय है.

न्यूज चैनलों को भी A सर्टिफिकेट नहीं मिलना चाहिए?
मुझे लगता है कि हमारे देश के न्यूज चैनल अब ऐसे नहीं रह गए हैं जिसे पूरे परिवार के साथ आप देख सकें. क्योंकि डर लगा रहता है कि कब न्यूज चैनल पर खबरों के नाम पर अश्लीलता देखने को मिले. अपशब्द सुनाई देने लगे. अब मेरा सवाल ये है कि क्या न्यूज चैनलों को भी A सर्टिफिकेट नहीं मिलना चाहिए?

सुशांत सिंह राजपूत के लिए न्याय के नाम पर चैनलों में तमाशा खड़ा किया गया. इन न्यूज़ चैनलों का सुशांत सिंह के न्याय से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं है. इनके एजेंडे में सिर्फ TRP है और TRP के लिए बड़े-बड़े संपादक चीख-चीख कर, मेज तोड़कर कुछ ऐसा सच बताने की कोशिश करते रहे, जिनका सच्ची खबरों से कोई मतलब नहीं है.

मीडिया ट्रायल की परंपरा
हमारे देश में किसी भी मामले पर मीडिया ट्रायल की परंपरा है. सुशांत सिंह राजपूत की मौत का भी मीडिया ट्रायल हो रहा है. रिपोर्टर, आरोपी के बेडरूम में घुसने की कोशिश कर रहे हैं. रास्ते में रोक रहे हैं. हाथ में माइक लेकर कैमरे के सामने मारपीट और गुंडागर्दी कर रहे हैं. अब आप सोचिए कि आखिर ये किस तरह की पत्रकारिता है.

सुशांत सिंह राजपूत के मामले में आपने देखा होगा कि सबसे पहले वंशवाद पर चर्चा हुई. कहा गया कि सुशांत सिंह राजपूत को बॉलीवुड में वंशवाद की वजह से आत्महत्या करनी पड़ी. बॉलीवुड के कई प्रोड्यूसर्स का नाम भी संदेह के घेरे में आया. फिर जांच के नाम पर मुंबई पुलिस और बिहार पुलिस आपस में लड़ने लगीं. उसके बाद CBI से जांच कराने की मांग हुई. CBI की जांच आगे बढ़ी तो ड्रग्स का एंगल आ गया. इस तरह सुशांत के न्याय की लड़ाई पीछे छूट गई और न्यूज चैनलों पर सिर्फ रिया चक्रवर्ती और ड्रग्स रैकेट पर खबरें दिखाई जाने लगीं. 

न्यूज चैनल की भाषा
अब राजनीति इस बात पर चल रही है कि मुंबई किसकी है. ये सबकुछ सुशांत सिंह राजपूत के न्याय के नाम पर हो रहा है और खबरों के नाम पर इस तरह के तमाशे को दिखाने वाले चैनलों की रेटिंग भी छप्पर फाड़ के आ रही है. अगर रेटिंग ही पैमाना है तो इसका मतलब हुआ कि देश के ज्यादातर दर्शकों को इस तरह की मसालेदार और तथ्यहीन खबरें पसंद आ रही हैं. क्या देश के दर्शकों ने इस तरह की मसालेदार और अश्लीलता को स्वीकार कर लिया है? क्या अश्लीलता और अपशब्द किसी न्यूज चैनल की भाषा में शामिल होने चाहिए.

हमने समय-समय पर देखा है कि न्यूज चैनलों में टीआरपी की रेस छिड़ जाती है और खबरों से ज्यादा रेटिंग ही उनका भगवान हो जाता है. आपने देखा होगा कि कई बार टीआरपी के लिए न्यूज चैनलों पर बिना ड्राइवर की कार दौड़ती थी. अगर रेटिंग पैमाना है तो इन सारे चैनलों की रेटिंग खूब आ रही है और ये रेटिंग आप बनाते हैं. इसका मतलब है कि आप ये देखते हैं. तो क्या आपने इसे स्वीकार कर लिया है?

पुराने ग्रंथों में क्या कहा गया है...
हमारे समाज की आज की समस्याओं के बारे में काफी बातें हमारे पुराने ग्रंथों में भी मिल जाती हैं. रामचरित मानस में गोस्वामी तुलसीदास ने लिखा है- धीरज, धर्म, मित्र अरु नारी, आपद काल परखिए चारी.

यानी बुरे समय में व्यक्ति के धीरज यानी धैर्य, धर्म यानी संस्कारों, मित्र और नारी यानी उसकी पार्टनर की परीक्षा होती है.

जब भी कोई मुसीबत आई है सबसे पहले धीरज यानी धैर्य की परीक्षा होती है. अक्सर सफलता की दौड़ में लोग धीरज की आदत खो बैठते हैं.

तुलसीदास के अनुसार दूसरी परख होती है धर्म की. यहां धर्म से मतलब वो नहीं है जो हम अक्सर समझ लेते हैं. सही और गलत समझने की क्षमता भी धर्म कहलाती है. इसका संबंध जीवन के अनुशासन से है. कठिन समय में इसका भी टेस्ट होता है.

बुरे वक्त में मित्रों की भी परख होती है. अगर वो सच्चे मित्र होते हैं तो मुश्किल समय में साथ देते हैं और उससे बाहर निकलने में सहायता करते हैं. अगर मित्र सच्चे नहीं हुए तो वो मुश्किल समय आते ही गायब होने लगते हैं.

तुलसीदास के अनुसार कठिन समय में धीरज, धर्म और मित्र के अलावा जिस तीसरे की परीक्षा होती है वो है नारी. सुशांत के जीवन में यह दर्जा रिया चक्रवर्ती का था. लेकिन वो भी अपनी परीक्षा में नाकाम साबित हुईं.

ये भी देखें-

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news