#ZeeNewsWorldExclusive: अचूक T-90 टैंक के निशाने पर चीन का अहम हाईवे
Advertisement
trendingNow1700995

#ZeeNewsWorldExclusive: अचूक T-90 टैंक के निशाने पर चीन का अहम हाईवे

स्पांगुर गैप या डेमचौक दोनों ही जगहों से चीन का महत्वपूर्ण जी 219 हाईवे 50 किमी से ज्यादा दूर नहीं है. अगर लड़ाई भड़की भी तो चीन के लिए इस हाईवे की सुरक्षा करना सबसे जरूरी होगा. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत ने अपने सबसे अच्छे टी-90 टैंकों को लद्दाख में तैनात कर दिया है. भारत-चीन के बीच लद्दाख में शुरू हुए सीमा विवाद को अब दो महीने होने वाले हैं. खबरों के मुताबिक चीन ने अपनी सीमा में टैंकों और बख्तरबंद गाड़ियों, तोपों और सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है. जवाबी कार्रवाई करते हुए भारत ने भी अपने सबसे भरोसेमंद हथियार को लद्दाख के मोर्चे पर पहुंचा दिया है. 

लद्दाख के खुले मैदान टैंकों के लिए बहुत अच्छा मौका देते हैं. यहां पूर्वी लद्दाख के स्पांगुर गैप से होकर सीधे चीन के अंदर जा सकते हैं. इसके अलावा डेमचौक इलाके में जिसे इंडल वैली कहते हैं, पांच महत्वपूर्ण पासों की सुरक्षा का जिम्मा भी ये टैंक संभाल सकते हैं. दोनों ही इलाकों में खुले हुए मैदान हैं जहां टैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है.

ये भी पढ़ें- #ZeeNewsWorldExclusive: भारतीय सेना का 'भीष्‍म' अवतार, चीनी T-95 टैंक को ताबड़तोड़ जवाब

यहां जमीन रेतीली है इसलिए टैंकों के जरिए तेजी से आगे बढ़ना आसान है. स्पांगुर गैप या डेमचौक दोनों ही जगहों से चीन का महत्वपूर्ण जी 219 हाईवे 50 किमी से ज्यादा दूर नहीं है. अगर लड़ाई भड़की भी तो चीन के लिए इस हाईवे की सुरक्षा करना सबसे जरूरी होगा. उस समय ये हाईवे भारतीय टैंकों के लिए आसान निशाना होंगे.

ये भी पढ़ें- #ZeeNewsWorldExclusive: लद्दाख में दुनिया का सबसे अचूक, मजबूत टी-90 भीष्म टैंक तैनात

लद्दाख में भारत ने 2016 में टैंकों की पहली ब्रिगेड तैनात की थी. इसमें टी-72 टैंक तैनात किए गए थे. लेकिन चीन की तरफ से टी 95 टैंकों की तैनाती की खबरों के बाद भारतीय सेना ने टी 90 टैंकों को मैदान में उतार दिया है. 1962 की लड़ाई में भी भारतीय सेना ने लद्दाख के मोर्चे पर हल्के एएसएक्स टैंकों को भेजा था.

इन टैंकों ने चुशूल, पेंगांग झील इलाके में चीनी सेना का डटकर मुकाबला किया था और उसे रोका था. पुराने अनुभव के आधार पर भारतीय सेना जानती है कि पूर्वी लद्दाख के ठंडे रेगिस्तान में अच्छे टैंक लड़ाई का रुख बदल सकते हैं. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news