UP ATS के खुलासे के साथ देशभर में आतंकियों पर Surgical Strike, Pakistan से जुड़े तार
Advertisement
trendingNow1940246

UP ATS के खुलासे के साथ देशभर में आतंकियों पर Surgical Strike, Pakistan से जुड़े तार

ATS uncovers terror plot involving 'human bombs': उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के काकोरी (Kakori) में एटीएस (UP ATS) ने 2 संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है. यूपी के एडीजी प्रशांत कुमार (ADG Prashant Kumar) ने बताया कि आतंकियों के मंसूबे बेहद खतरनाक थे.

फोटो साभार: ANI

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की Anti-Terrorist Squad (ATS) ने अलकायदा के 2 आतंकवादियों को लखनऊ से गिरफ्तार किया है. यूपी ATS ने आतंक के बड़े मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है. आतंकवादियों के पास से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थों के साथ प्रेशर कुकर बम भी मिला है. इसके बाद देश के कई राज्यों में पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने आतंक पर सर्जिकल स्ट्राइक की है.

  1. 15 अगस्त से पहले धमाका करना चाहते थे आतंकी
  2. पाकिस्तान से हो रहे थे हैंडल : ADG प्रशांत कुमार
  3. लखनऊ से दो आतंकवादी गिरफ्तार, बम बरामद

देशभर में सर्जिकल स्ट्राइक

लखनऊ में आंतकियों के पकड़े जाने की खबर के बाद देश भर की सुरक्षिया अलर्ट है. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से लेकर देश के बाकी हिस्सों में भी बड़े पैमाने पर ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इस दौरान आतंकियों के तार बांग्लादेश से जुड़ते दिखाई दिए. दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल तक भारतीय सुरक्षा एजेंसियां तेजी से जांच को आगे बढ़ा रही हैं.

UP के कानपुर में गिरफ्तारी: सूत्र

कानपुर में भी बड़े पैमाने पर आतंकी नेटवर्क को खंगाला जा रहा है. लखनऊ में 2 आतंकियों के पकड़े जाने के बाद ATS की दो टीमें फौरन कानपुरके चकेरी, जाजमऊ, चमनगंज और बेगमगंज समेत कई इलाकों में छापेमारी करने पहुंची.

ये भी पढ़ें- Lucknow जाएगी Delhi Police की स्पेशल सेल, पकड़े गए Al Qaeda आतंकियों से करेगी पूछताछ

VIDEO

आतंकियों से पूछताछ के दौरान कानपुर में मौजूद उनके साथियों के बारे में जो जानकारी मिली उस नेटवर्क की व्यापक पड़ताल हुई. सूत्रों के मुताबिक पुलिस और एटीएस की टीम की दबिश में चमनगंज के पेचबाग से एक संदिग्ध के पकड़े जाने की खबर मिली है.

लखनऊ कमिश्नरेट इलाके के साथ-साथ हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी, उन्नाव एवं रायबरेली के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी अलर्ट जारी किया गया है. सूत्रों के अनुसार, यूपी एटीएस ने जिस घर में छापा मारा था, उसमें 7 लोग रह रहे थे, जिसके बाद पांच लोगों के वहां से भागने की जानकारी है. इसी वजह से एटीएस ने आसपास के जिलों में अलर्ट जारी किया. 

पाकिस्तान से मिल रहे थे निर्देश

एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया, 'उमर हलमंडी नामक हैंडलर को भारत में आतंकवादी गतिविधियों को संचालित करने के लिए निर्देश दिए गए थे. उमर हलमंडी पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर क्षेत्र से आतंकी गतिविधियां चलाता है. उमर हलमंडी द्वारा भारत में आतंकियों की भर्ती करने और उन्हें रेडिक्लाइज करने का काम किया जा रहा था. उसने कुछ जिहादी प्रवृत्ति के लोगों को लखनऊ में चिन्हित और नियुक्त करके अल-कायदा के मॉड्यूल को खड़ा किया. इस नेटवर्क के मेन गुर्गों में मिन्हाज, मसीरुद्दीन व शकील का नाम सामने आया है.'

दिल्ली पुलिस करेगी पूछताछ

वहीं यूपी से पकड़े गए इन आतंकियों से दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) की एक टीम भी पूछताछ करेगी, जो अगले दो दिन के भीतर लखनऊ के लिए रवाना हो जाएगी.

जम्मू-कश्मीर में गिरफ्तारी

इसी तरह जम्मू-कश्मीर में एनआईए (NIA) ने टेरर फंडिंग मामले को लेकर की गई छापेमारी के दौरान अनंतनाग में चार जगहों पर 5 और श्रीनगर से 1 व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. जम्मू में हथियार, विस्फोटक तस्करी की एख कोशिश नाकाम की गई. इस दौरान ट्रक चालक को गिरफ्तार किया गया जिसके पास से एक पिस्टल और कुछ ग्रेनेड बरामद हुए हैं. 

पश्चिम बंगाल में 3 आतंकी गिरफ्तार

वहीं पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश के तीन संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार हुए हैं. स्पेशल टास्क फोर्स ने कार्रवाई करते हुए इन्हें किसी वारदात को अंजाम देने से पहले अपने शिकंजे में ले लिया. 
 
पंजाब से हथियार तस्कर पकड़ा गया

एनआईए ने जहां मेरठ में तलाशी ली वहीं पंजाब के मोगा से खालिस्तानी आतंकवादी मामले से जुड़े एक हथियार तस्कर को गिरफ्तार किया है. जो जबरन उगाही के एक मामले में वांटेड था. 

LIVE TV

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news