Corona के खतरे में जी रहे हैं ये लोग, कहीं आप भी तो इस सूची में शामिल नहीं
Advertisement

Corona के खतरे में जी रहे हैं ये लोग, कहीं आप भी तो इस सूची में शामिल नहीं

अगर आप किसी किसी तरह का नशा करते हैं या आपको कैंसर, दमे जैसी कोई बीमारी है तो आपके कोरोना (Coronavirus) संक्रमित होने का खतरा और लोगों से ज्यादा है. ऐसे में आपको ऐहतियात से रहने की जरूरत है.

कोरोना की जांच करवाता युवक (साभार IANS)

नई दिल्ली: देश में कोरोना (Coronavirus) महामारी तेजी से फैलती जा रही है. शायद ही कोई ऐसा शहर-कस्बा बचा हो, जहां ये महामारी न पहुंची हुई हो. ऐसे में लोगों को जागरूक करने के लिए केंद्र सरकार ने एक सूची जारी की है. इस सूची में बताया गया है कि किन लोगों को इस बीमारी के होने के चांस ज्यादा हैं और इससे कैसे बचा जाए.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया ट्वीट

केंद्र सरकार के IndiaFightsCorona ट्विटर अकाउंट पर इस सूची को जारी किया गया है. सरकार का कहना है कि इस पहल का उद्देश्य लोगों में कोरोना (Coronavirus) महामारी के बारे में जागरूक करना है. इस ट्वीट में बताया गया है कि स्मोकिंग, हृदय रोग और सांस से संबंधित बीमारी वाले लोगों को कोरोना वायरस का खतरा अधिक हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- Corona की दूसरी लहर से कैसे बचें? WHO ने बताया क्या खाएं और क्या नहीं

VIDEO

कहीं आप भी तो इस लिस्ट में नहीं

1. केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक जिन लोगों की उम्र 60 साल या उससे ज्यादा है. उन्हें कोरोना संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है. ऐसे में उन्हें सजग रहने की ज्यादा जरूरत है. 
2. मंत्रालय के मुताबिक, जो लोग बीड़ी, सिगरेट, हुक्का, गुटखा या अन्य किसी भी तरह का नशा करते हैं. उन्हें भी कोरोना से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है. 
3. जिन्हें ह्रदय रोग, कैंसर, डायबिटीज और दमे जैसी गैर-संक्रामक बीमारियां हैं. उन्हें भी कोरोना होने के चांस ज्यादा हैं. इन बीमारियों की वजह से उनके संक्रमित होने का खतरा 3-4 गुणा ज्यादा बढ़ जाता है. 
4. अगर आप डायबिटीक मरीज हैं और आपका शुगर लेवल ज्यादा है तो आपके कोरोना संक्रमित होने की आशंका दूसरे व्यक्ति की तुलना में तीन गुणा ज्यादा होगी. 

LIVE TV

Trending news