तीरथ सिंह रावत बने उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री, PM मोदी ने दी बधाई

Uttarakhand CM Swearing-in: तीरथ सिंह रावत वर्ष 2012 से 2017 के बीच उत्तराखंड विधानसभा के सदस्य भी रहे हैं. उन्होंने विधानसभा में चौबट्टाखाल क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. वह प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भी रहे हैं. उन्होंने उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई थी. राज्य के गठन के बाद वह यहां की पहली सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे.

तीरथ सिंह रावत बने उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री, PM मोदी ने दी बधाई
फोटो साभार : PTI

देहरादून: उत्तराखंड (Uttarakhand) के गढ़वाल से भाजपा (BJP) के सांसद तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) ने मुख्यमंत्री पद की सपथ ले ली है. वे उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री बन गए हैं. उत्तराखंड में अब तक 9 लोग मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं, चूंकि BJP की तरफ से भुवन चंद्र खंडूरी और कांग्रेस की ओर से हरीश रात ने दो-दो बार शपथ ली थी इस लिहाज से तीरथ सिंह रावत राज्य के 11वें मुख्यमंत्री बन गए हैं. उन्हें बुधवार को देहरादून में संपन्न हुई बीजेपी विधायक दल की बैठक में पार्टी का नेता चुना गया. पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने विधायक दल की बैठक के बाद तीरथ सिंह रावत के नाम की घोषणा की. बता दें कि त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीरथ सिंह रावत को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई दी. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'वे अपने साथ विशाल प्रशासनिक और संगठनात्मक अनुभव लाते हैं. मुझे विश्वास है कि उनके नेतृत्व में राज्य प्रगति की नई ऊंचाइयों को छुएगा.'

छात्र जीवन से ही RSS से जुड़े

गढ़वाल के कलगीखल विकासखंड के सीरों में नौ अप्रैल 1964 को जन्मे तीरथ सिंह रावत छात्र जीवन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए थे. वह हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें- बजट सत्र के तीसरे दिन भी विपक्ष का हंगामा, 15 मार्च तक लोक सभा और राज्य सभा स्थगित

उत्तराखंड राज्य निर्माण में भूमिका

रावत वर्ष 2012 से 2017 के बीच उत्तराखंड विधानसभा के सदस्य भी रहे हैं. उन्होंने विधानसभा में चौबट्टाखाल क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. वह प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भी रहे हैं. उन्होंने उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई थी. राज्य के गठन के बाद वह यहां की पहली सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे.

CM पद के लिए इन नामों की थी चर्चा

रावत को मुख्यमंत्री बनाए जाने का भाजपा नेतृत्व को फैसला चौंकाने वाला रहा. मुख्यमंत्री पद की दौड़ में धन सिंह रावत, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद अजय भट्ट और अनिल बलूनी के नामों की चर्चा थी.

सबको साथ लेकर काम करेंगे: तीरथ सिंह रावत

राज्य का मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि वह मिलजुल कर और सबको साथ लेकर काम करेंगे. उन्होंने कहा कि उन्हें जो दायित्व सौंपा गया है वह उसका निर्वहन पूरी निष्ठा से करेंगे. उन्होंने कहा, ‘पार्टी ने मुझे यह मौका दिया है और इसके लिए मैं पार्टी नेतृत्व का बहुत आभारी हूं.’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.