जब चोरी हो गई 'मोनालिसा' और 'सफेद बौने' तारे की कहानी, बहुत दिलचस्प है आज का इतिहास
Advertisement
trendingNow1732406

जब चोरी हो गई 'मोनालिसा' और 'सफेद बौने' तारे की कहानी, बहुत दिलचस्प है आज का इतिहास

आने वाला भविष्य कैसा होगा, ये अतीत में किए गए कर्मों पर निर्भर करता है. आज का इतिहास भी कुछ ऐसा ही है. आज के दिन कुछ अविष्कार हुए, तो कुछ महान हस्तियों ने इतिहास रचकर इस दुनिया को अलविदा कह दिया, तो किसी ने आज के ही दिन जन्म लेकर नया इसिहास रचा.

जब चोरी हो गई 'मोनालिसा' और 'सफेद बौने' तारे की कहानी, बहुत दिलचस्प है आज का इतिहास

नई दिल्ली: आने वाला भविष्य कैसा होगा, ये अतीत में किए गए कर्मों पर निर्भर करता है. आज का इतिहास भी कुछ ऐसा ही है. आज के दिन कुछ अविष्कार हुए, तो कुछ महान हस्तियों ने इतिहास रचकर इस दुनिया को अलविदा कह दिया, तो किसी ने आज के ही दिन जन्म लेकर नया इसिहास रचा. आज के दिलचस्प इतिहास को आप भी पढ़िए.  

  1. आज का इतिहास बेहद दिलचस्प है
  2. खगोल भौतिक विज्ञानी सुब्रमण्यन चंद्रशेखर का निधन हुआ
  3. आज ही मोनालिसा की मशहूर पेंटिंग चोरी हो गई थी 

1- मशहूर अविष्कारक विलियम मर्डोक का जन्म 
कोयले को जलाने से पैदा होने वाली गैस को रोशनी में बदलने वाले मशहूर अविष्कारक विलियम मर्डोक (William Murdoch) का जन्म आज ही के दिन 1754 में हुआ था. उन्होंने गैस लाइट (Gas Light) और सिलिंडर स्टीम इंजन (Cylinder Steam Engine) का अविष्कार किया था. साल 1792 में इंग्लैंड के शहर रेडरुथ (Redruth) में सिर्फ उनका ही घर ऐसा था, जहां पर गैस की मदद से रोशनी की गई थी. साल 1802 में मर्डोक ने पहली बार ब्रिटेन के सोहो फाउंड्री (Soho Foundry) में कोयले की गैस (Coal Gas) से जलने वाली स्ट्रीट लाइट (Street Light) का इस्तेमाल किया था. 23 साल की उम्र में विलियम मर्डोक स्टीम इंजन की खोज करने वाले जेम्स वॉट (James Watt) से मिलने के लिए 480 किलोमीटर पैदल चलकर उनके पास पहुंचे थे. 

fallback

2- मोनालिसा की पेंटिंग चोरी
आज ही के दिन वर्ष 1911 में पेरिस के विश्व प्रसिद्ध लूवर म्यूज़ियम (Louvre Museum) से मोनालिसा की मशहूर पेंटिंग चोरी हो गई थी. लियोनार्डो दा विंची (Leonardo da Vinci) की इस मशहूर पेंटिंग को म्यूजियम के ही एक कर्मचारी ने ही चुराया था. हालांकि बाद में ये पेंटिंग इटली में ही मिली, जिसे दो साल बाद 1913 में वापस इसी लूवर म्यूज़ियम में लाया गया, जहां वो आज भी है. करीब 500 साल पुरानी मोनालिसा की पेंटिंग को यहां एक बुवेटप्रूफ कांच के पीछे रखा गया है. आपको बता दें कि इटली के लियोनार्डो दा विंची 15वीं सदी के महान चित्रकार और मूर्तिकार थे. 

fallback

3- खगोलशास्त्री सुब्रमण्यन चंद्रशेखर का निधन
वर्ष 1995 में आज ही के दिन मशहूर खगोल भौतिक विज्ञानी (Astrophysicist) सुब्रमण्यन चंद्रशेखर (Subrahmanyan Chandrasekhar) का निधन हुआ था. चंद्रशेखर ने तारों (Stars) की संरचना और उनके विकास की प्रक्रिया का गहरा अध्ययन किया था. उन्होंने बताया था कि white dwarf star यानी सफेद बौने तारे एक निश्चित द्रव्यमान प्राप्त करने के बाद अपने भार में और वृद्धि नहीं कर सकते. आखिर में वो ब्लैक होल (Black Hole) बन जाते हैं. सुब्रमण्यन चंद्रशेखर को 1983 में Physics के नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) से सम्मानित किया गया था. चंद्रशेखर का जन्म लाहौर में हुआ था. 1953 में उन्होंने अमेरिका की नागरिकता ले ली थी. 

fallback

4- उस्ताद बिस्मिल्लाह खान का निधन 
आज के दिन साल 2006 में भारत रत्न मशहूर शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खान (Bismillah Khan) का निधन 90 साल की उम्र में वाराणसी में हुआ था. 1916 में जन्मे उस्ताद बिस्मिल्ला खान गंगा जमुनी तहज़ीब के प्रतीक थे. मुस्लिम होने के बावजूद वो देवी सरस्वती के बहुत बड़े भक्त थे. खास बात ये है कि बिस्मिल्लाह ख़ान को 1947 में देश की आजादी की पूर्व संध्या पर और 1950 में गणतंत्र दिवस समारोह में शहनाई बजाने का गौरव मिला था. उन्हें 2001 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

fallback

5- उसैन बोल्ट का जन्मदिन 
दुनिया के सबसे तेज एथलीट उसैन बोल्ट (Usain Bolt) का जन्म आज ही दिन 1986 में जमैका में हुआ था. उसैन तीन ओलिंपिक में 100 मीटर में 8 गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. बोल्ट ने 2001 की हाई स्कूल चैंपियनशिप में 200 मीटर रेस में सिल्वर मेडल जीता, ये उनकी पहली रेस थी. 11 बार के वर्ल्ड चैंपियन बोल्ट ने 2017 में लंदन वर्ल्ड चैंपियनशिप के बाद संन्यास ले लिया था. इस आखिरी मुकाबले में उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. 

fallback

VIDEO

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news