Inspiration: दिहाड़ी मजदूरी के साथ पढ़ाई... आदिवासी लड़की ने JEE में हासिल किए 73.8 फीसदी मार्क्स, NIT त्रिची में दाखिला
Advertisement
trendingNow12329751

Inspiration: दिहाड़ी मजदूरी के साथ पढ़ाई... आदिवासी लड़की ने JEE में हासिल किए 73.8 फीसदी मार्क्स, NIT त्रिची में दाखिला

Tribal Daily Wage Worker Girl: तमिलनाडु की रोहिणी ने JEE की तैयारी के साथ-साथ दिहाड़ी मजदूर के रूप में भी काम किया. उसके प्रभावशाली स्कोर ने इंटरनेट पर ज्यादातर लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है.

Inspiration: दिहाड़ी मजदूरी के साथ पढ़ाई... आदिवासी लड़की ने JEE में हासिल किए 73.8 फीसदी मार्क्स, NIT त्रिची में दाखिला

Tamil Nadu News: तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में एक आदिवासी समुदाय की अठारह साल की लड़की रोहिणी ने भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक- जेईई (JEE) में प्रभावशाली स्कोर हासिल करके इतिहास रच दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, रोहिणी परीक्षा में 73.8 फीसदी मार्क्स हासिल करने में सफल रही और उसे राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), त्रिची में दाखिला मिल गया है.

चुना केमिकल इंजीनियरिंग का कोर्स, सरकार चुकाएगी फीस

अपनी उपलब्धि के बारे में बात करते हुए रोहिणी ने बताया, ''मैं एक आदिवासी समुदाय की छात्रा हूं, जो एक आदिवासी सरकारी स्कूल में पढ़ी है. मैं जेईई परीक्षा में शामिल हुई और 73.8 प्रतिशत अंक हासिल किए. मैंने एनआईटी त्रिची में सीट सुरक्षित कर ली है. मैंने केमिकल इंजीनियरिंग का विकल्प चुना है. तमिलनाडु राज्य सरकार मेरी सभी फीस का भुगतान करने के लिए आगे आई है. मैं मदद करने के लिए सीएम को धन्यवाद देती हूं. मैंने अपने हेडमास्टर और अपने स्कूल के स्टाफ की वजह से अच्छा प्रदर्शन किया.''

बेहद खास और प्रेरणा देने वाली है रोहिणी की बड़ी कामयाबी 

रोहिणी की सफलता बेहद खास और प्रेरणा देने वाली है, क्योंकि वह वंचित समुदाय के सामने आने वाली बेहद मुश्किल हालातों से जूझते हुए आगे बढ़ी हैं. उनके माता-पिता दिहाड़ी मजदूर हैं. उनका घर चिन्ना इलुपुर गांव में स्थित है. रोजाना के अपने संघर्षों के बारे में बात करते हुए रोहिणी ने कहा कि प्रवेश परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ उन्होंने दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम भी किया.

माता-पिता के साथ दिहाड़ी मजदूरी, घर के कामकाज के बाद पढ़ाई

उन्होंने एएनआई को बताया, "मेरे माता-पिता दिहाड़ी मजदूर हैं और यहां तक ​​कि मैंने भी परीक्षा की तैयारी के दौरान दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम किया. चूंकि मैंने अच्छी पढ़ाई की, इसलिए मुझे त्रिची एनआईटी में सीट मिल गई." समाचार एजेंसी एएनआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर रोहिणी का एक वीडियो भी साझा किया है. वीडियो में रोहिणी को अपने घर में खाना पकाने और बागवानी जैसे रोजमर्रा के काम करते हुए देखा जा सकता है. वीडियो क्लिप के अंत में वह अपना एडमिट कार्ड भी दिखाती हैं.

यहां देखें वीडियो:

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल, यूजर्स ने किए तारीफों से भरे कमेंट

वीडियो शेयर होने के बाद से अब तक इसे कई लाख व्यूज मिल चुके हैं. पोस्ट पर तारीफ से भरे ढेरों कमेंट्स भी हैं. रोहिणी की उपलब्धि पर कई लोग खुश हुए. एक शख्स ने लिखा, "इतनी असाधारण उपलब्धि हासिल करने के लिए उन्हें मेरी हार्दिक बधाई." दूसरी यूजर जयश्री ने लिखा, "उनके प्रयासों और क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज में सीट पाने के लिए बधाई." 

ये भी पढ़ें - Explainer: कश्‍मीर में उरी-पुलवामा करने वाले निपटा दिए गए, फिर जम्मू में छोटे-छोटे हमले क्यों कर रहे आतंकी?

तीसरे यूजर ने कमेंट में लिखा, “आखिरकार किसी को आरक्षण का वास्तविक लाभ मिला. सरकार को जल्द ही पहले से ही आरक्षण के दायरे में आने वाले लोगों का सर्वेक्षण और सत्यापन करना चाहिए. अयोग्य लोगों को बाहर निकालना और इस लड़की जैसे लोगों को शामिल करना चाहिए. सीमित अवधि के लिए आरक्षण का विस्तार करने का यही एकमात्र तरीका है. ”

ये भी पढ़ें - NDA Vs I.N.D.I.A: 7 राज्‍यों की 13 सीटों पर हो रहे Bypoll, दांव पर क्‍या लगा है?

Trending news