Hit and Run Law: ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल से लोग बेबस तो हाईकोर्ट 'लाल', कहा- हालात सामान्य करवाए सरकार
Advertisement
trendingNow12040688

Hit and Run Law: ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल से लोग बेबस तो हाईकोर्ट 'लाल', कहा- हालात सामान्य करवाए सरकार

Hit and Run Law Update: नए हिट एंड रन कानून के विरोध में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल से अब आम लोग बेबस होने लगे हैं. वहीं हाईकोर्ट ने इस पर कड़ी नाराजगी जताते हुए सरकार से हड़ताल खत्म करवाने को कहा है. 

 

Hit and Run Law: ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल से लोग बेबस तो हाईकोर्ट 'लाल', कहा- हालात सामान्य करवाए सरकार

Truck Driver Strike on Hit and Run Law: हिट एंड रन कानून के विरोध में देश में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल का असर अब आम जनजीवन पर पड़ने लगा है. इस हड़ताल की वजह से जरूरी चीजों की सप्लाई प्रभावित हो गई है, जिससे आम लोग परेशान होकर इधर-उधर भटकने लगे हैं. मध्य प्रदेश में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल को देखते हुए CM मोहन यादव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करके जिलों के कलेक्टरों और एसपी से मीटिंग कर हालात पर चर्चा की. सीएम ने अफसरों को जरूरी चीजों की सप्लाई लाइन बहाल रखने के निर्देश जारी किए. उन्होंने कहा कि जनता को किसी भी हाल में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए. 

'हड़ताल खत्म करवाए सरकार'- हाईकोर्ट

उधर ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल का मामला मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में भी पहुंच गया है. हाईकोर्ट की जबलपुर बैंच ने मंगलवार को मामले की सुनवाई करते हुए सरकार को हड़ताल खत्म करवाने के सख्त आदेश जारी किए. चीफ जस्टिस की बैंच ने आदेश में कहा कि सरकार इस हड़ताल को खत्म करवाने के लिए आज ही कार्रवाई करे. 

हाईकोर्ट में यह याचिका नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच ने दायर की है. अपनी याचिका में संगठन ने हड़ताल को असंवैधानिक बताते हुए उसे तत्काल खत्म करवाने की मांग उठाई है. एमपी सरकार की ओर से पेश हुए एडवोकेट जनरल ने कोर्ट को भरोसा दिलाया कि जनहित को देखते हुए सरकार सभी आवश्यक वस्तुओ की सप्लाई बहाल रखने के लिए जरूरी कदम उठाएगी. 

गृह सचिव से की मुलाकात
 
वहीं ट्रक ड्राइवरों की वजह से देश में बिगड़े हालात को देखते हुए केंद्र सरकार भी सक्रिय हो गई है. केंद्रीय गृह सचिव नए कानून के खिलाफ हड़ताल पर गए ट्रक चालकों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. इस बैठक में ट्रक चालकों के संगठन ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (AIMTC) ने बताया कि उन्होंने हिट-एंड-रन दुर्घटना मामलों के लिए नए कड़े प्रावधानों को वापस लेने की मांग के समर्थन में देशव्यापी हड़ताल का आह्वान नहीं किया है. 

'कानून लागू करने से पहले करेंगे चर्चा'

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस से बैठक के बाद कहा कि ये कानून अभी लागू नहीं हुए है. जब भी इन्हें लागू किया जाएगा, उससे पहले सभी संबंधित पक्षों से चर्चा की जाएगी. हम सभी ड्राइवरों से अपील करते हैं कि वे काम पर वापल लौट आएं. लागू करने से पहले चर्चा की जाएगी चालकों से अपील करते है काम पर वापिस लौटे.'

 'बिना किसी डर के गाड़ी चलाएं ड्राइवर'

बैठक के बाद AIMTC के चैयरमैन बलबीर सिंह ने देशभर के ड्राइवरों से ट्रक-बस चलाना शुरू करने की मांग की. ड्राइवरों के नाम जारी संदेश में कहा, 'हिट एंड रन केस में 10 साल तक की सजा वाला कानून अब तक लागू नहीं हुआ है और हम उसे लागू भी नहीं होने देंगे. इस संबंध में जो भी फैसला होगा, उसके बारे में आपको बताएंगे. हम आपसे अपील करते है कि आपकी चिंता का हल निकला है. इसलिए अपने वाहनों को बिना किसी डर के चलाएं.' 

संगठन के अध्यक्ष अमृतलाल मदान ने कहा कि सरकार को भारतीय न्याय संहिता में हिट एंड रन मामलों से संबंधित प्रावधानों को वापस लेना चाहिए. AIMTC देश भर में ट्रक चालकों का एक प्रमुख संगठन है. बताते चलें कि ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल की वजह से देश के कई शहरों में पेट्रोल-डीजल, सब्जियों और दूसरी चीजों की सप्लाई घट गई है, जिससे लोग परेशान हो रहे हैं.

ट्रेनों में बढ़ गई भीड़

जयपुर में बसों के पहिये थमने से ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है. जयपुर स्टेशन पर यात्रीभार मंगलवार को करीब 92 हजार रहा. जनरल टिकट भी 12 हजार से अधिक बिके. स्टेशन डायरेक्टर मिहिर देव ने आरपीएफ को भीड़ नियंत्रण के निर्देश दिए हैं. इसके बाद पीआरएस/यूटीएस हॉल में अतिरिक्त जवान लगाकर भीड़ को कंट्रोल किया गया. सीनियर डीसीएम केके मीना के निर्देश पर रेलवे स्टेशन पर एक्स्ट्रा काउंटर लगाकर यात्रियों को टिकट दिए गए.

(एजेंसी भाषा) 

Trending news