India का गलत नक्शा दिखाने पर फंसे Twitter India के डायरेक्टर Manish Maheshwari, दर्ज हुआ केस
Advertisement
trendingNow1930628

India का गलत नक्शा दिखाने पर फंसे Twitter India के डायरेक्टर Manish Maheshwari, दर्ज हुआ केस

नए विवाद के बाद ट्विटर इंडिया के डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी (Manish Maheshwari) की मुश्किल अब बढ़ गई है. उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में मैनेजिंग डायरेक्टर माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्र सरकार से नए आईटी नियमों पर चल रहे विवाद के बीच एक बार फिर ट्विटर (Twitter) ने भारत विरोधी हरकत की है. माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Microblogging Site Twitter) ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाने वाला गलत नक्शा दिखा दिया, हालांकि गलती का अहसास होने के बाद इसे हटा भी लिया गया है.

  1. ट्विटर ने दिखाया भारत का गलत नक्शा
  2. एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस
  3. गलती के बाद हटाया गया विवादित मैप

बुलंदशहर में दर्ज हुआ केस

इस नए विवाद के बाद ट्विटर इंडिया के डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी की मुश्किल अब बढ़ गई है. यूपी के बुलंदशहर में माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है. भारत का गलत नक्शा दिखाने के लिए बजरंग दल के नेता की शिकायत पर ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर के खिलाफ धारा 505 (2) और आईटी एक्ट की धारा 74 में मामला दर्ज किया गया है.

बजरंग दल के प्रांत संयोजक प्रवीण भाटी का आरोप है कि दुनिया को भ्रमित करने के लिए ट्विटर ने जानबूझकर नक्शे के साथ छेड़छाड़ की है. प्रवीण भाटी ने तहरीर में ट्विटर और ट्विटर के अफसरों के खिलाफ देशद्रोह की धाराओं में FIR दर्ज करने की मांग की. बजरंग दल के प्रांत संयोजक की मांग है कि जल्द से जल्द हो आरोपियों की गिरफ्तारी की जाए.

क्या है पूरा विवाद

दरअसल ट्विटर के करियर पेज पर ट्वीप लाइफ (Tweep Life) सेक्शन में दुनिया का नक्शा है. यहां से कंपनी दिखाती है कि दुनिया भर में ट्विटर की टीम अपनी सेवाएं दे रही है. इस नक्शा में भारत भी है, लेकिन यहां दिखाया गया नक्शा विवादित था जिसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाया गया था. हालांकि मामला संज्ञान में आते ही ट्विटर ने अपनी गलती सुधार ली और विवादित नक्शा हटा लिया. 

विवादित नक्शा दिखाने पर भारतीय यूजर्स ने सोशल साइट (Social Media Platform) के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर किया और बीती दिन ट्विटर बैन का हैशटेग करीब 17,000 ट्वीट के साथ ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा था. बढ़ते विरोध के बीच सोमवार शाम को ट्विटर ने इस नक्शे को हटा लिया.

सरकार से चल रहा विवाद

सूत्रों ने कहा कि सरकार इस मामले को गंभीरता से ले रही है. उन्होंने कहा कि ट्विटर की वेबसाइट पर गलत नक्शा दिखाया गया इसलिए वह इस मामले में 'मध्यस्थ' नहीं है बल्कि खुद इस कंटेंट के लिए जिम्मेदार है.

ये भी पढ़ें: Twitter ने हटाया भारत का गलत नक्शा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दिखाया था अलग

नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर डिजिटल क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी का भारत सरकार के साथ टकराव चल रहा है. भारत सरकार ने देश के नए आईटी नियमों की जानबूझ कर अनदेखी और कई बार कहे जाने के बावजूद नियमों के पालन में नाकामी को लेकर उसकी आलोचना की है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news