1178 अकाउंट बैन करने के निर्देश पर Twitter ने सरकार को दिया जवाब, जानें क्या कहा
Advertisement
trendingNow1845723

1178 अकाउंट बैन करने के निर्देश पर Twitter ने सरकार को दिया जवाब, जानें क्या कहा

गलत जानकारी फैलाने को लेकर केंद्र सरकार ने कड़ा कदम उठाते हुए ट्विटर (Twitter) को भड़काऊ कंटेंट फैलाने वाले 1178 पाकिस्तानी-खालिस्तानी अकाउंट को हटाने का निर्देश दिया था.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर (Twitter) ने भारत सरकार को जवाब दिया है और बताया है कि उसने 500 से अधिक अकाउंट को बंद करने के अलावा विवादित हैशटैग्स को भी हटाया है. बता दें कृषि कानूनों (Agriculture Laws) के खिलाफ चल रहे किसानों के प्रदर्शन के बारे में गलत जानकारी फैलाने को लेकर केंद्र सरकार ने कड़ा कदम उठाया था. केंद्र ने ट्विटर (Twitter) को भड़काऊ कंटेंट फैलाने वाले 1178 पाकिस्तानी-खालिस्तानी अकाउंट को हटाने का निर्देश दिया था.

  1. विवादित अकाउंट हटाने पर ट्विटर ने जवाब दिया
  2. ट्विटर ने कहा कि हमने निष्पक्ष रूप से कार्रवाई की
  3. ट्विटर ने बताया कि 500 से अधिक अकाउंट बंद किए हैं

हमने निष्पक्ष रूप से कार्रवाई की: ट्विटर

ट्विटर (Twitter) ने अपने बयान में कहा, '26 जनवरी 2021 के बाद हमारी वैश्विक टीम ने 24/7 कवरेज प्रदान की है और हमने कंटेंट, ट्रेंड्स, ट्वीट्स और अकाउंटों पर निष्पक्ष रूप से कार्रवाई की, जो कि ट्विटर के नियमों के उल्लंघन कर रहे थे. हमारी वैश्विक नीति की रूपरेखा हर ट्वीट को नियंत्रित करती है.'

ट्विटर ने दी अब तक के एक्शन की जानकारी

1. ट्विटर नियमों का उल्लंघन करने वाले सैकड़ों खातों पर कार्रवाई की है, जो विशेष रूप से हिंसा, दुर्व्यवहार और नुकसान पहुंचाने के अलावा धमकियों को बढ़ावा दे सकते हैं.
2. हमने कुछ टर्म्स (शब्द) को रोका है, जो हमारे नियमों का उल्लंघन कर ट्रेंड सेक्शन में आ रहे थे.
3.  गलत सूचना और भड़काऊ कंटेंट फैलाने वाले 500 से अधिक अकाउंट्स को निलंबित किया है.
4. गलत जानकारी फैलाने और नुकसान पहुंचाने वाले ट्वीट्स को भी हमने हटाया है, जो हमारी सिंथेटिक और मीडिया पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे थे.

ये भी पढ़ें- प्राइवेसी को लेकर WhatsApp ने बताए टूल्स, सुरक्षा में कोई नहीं लगा सकेगा सेंध

लाइव टीवी

नहीं हटाए गए किसी पत्रकार-एक्टिविस्ट के अकाउंट

इसके साथ ही ट्विटर (Twitter) ने बताया कि किसी भी मीडिया संस्थान, पत्रकार या एक्टिविस्ट के अकाउंट बैन नहीं किए गए हैं. ट्विटर ने कहा, 'किसी भी मीडिया संस्थान, पत्रकार, एक्टिविस्ट और नेता के अकाउंट के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया है. भारतीय कानून के तहत अभिव्यक्ति की आजादी के अंतर्गत उन्हें अपनी बात कहने का अधिकार है.'

सरकार ने 1178 अकाउंट बैन के दिए थे निर्देश

बता दें कि भारत सरकार ने ट्विटर (Twitter) को किसानों के प्रदर्शन और कृषि कानूनों को लेकर गलत सूचना और भड़काऊ कंटेंट फैलाने वाले 1178 पाकिस्तानी-खालिस्तानी अकाउंट को हटाने का निर्देश दिया था. केंद्र ने 4 फरवरी 2021 को पाकिस्तान और खालिस्तान लिंक वाले 1178 अकाउंट की लिस्ट ट्विटर (Twitter) को दिया था और इन्हें ब्लॉक करने का निर्देश दिया था. हालांकि ट्विटर ने पूरी तरह से आदेशों का पालन नहीं किया है.

सरकार ने ट्विटर की तटस्थता पर उठाया था सवाल

भारत सरकार ने ट्विटर सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) द्वारा किसान विरोध के समर्थन में कुछ विदेशी हस्तियों द्वारा किए गए गए ट्वीट को लाइक करने पर भी आपत्ति जताई थी. भारत सरकार के सूत्रों ने बताया था कि केंद्र ने इसको लेकर ट्विटर की तटस्थता पर भी सवाल उठाया था.

VIDEO

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news