RapidX की दो टनल बनकर तैयार, गाजियाबाद की एक टनल का काम 75 फीसदी पूरा
Advertisement

RapidX की दो टनल बनकर तैयार, गाजियाबाद की एक टनल का काम 75 फीसदी पूरा

Delhi-Ghaziabad-Meerut Rapid Rail: एनसीआरटीसी का टारगेट है कि जून-2023 में पहले फेज में गाजियाबाद के दुहाई डिपो से साहिबाबाद स्टेशन तक रैपिडएक्स का संचालन शुरू कर दिया जाए. इसके लिए सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. 

RapidX की दो टनल बनकर तैयार, गाजियाबाद की एक टनल का काम 75 फीसदी पूरा

Delhi-Ghaziabad-Meerut Rapid Rail Corridor : दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल (रैपिडएक्स) कॉरिडोर पर दिल्ली सेक्शन में टनल बनाने का काम पूरा हो गया है. अब टनल के अंदर ट्रैक बिछाने और ओएचई वायर इंस्टॉल करने पर काम शुरू होगा. सुदर्शन 4.1 (टीबीएम) मशीन ने फरवरी-2022 में आनंद विहार से न्यू अशोक नगर की तरफ टनल बनाने की शुरूआत की थी. इसके बाद एक समानांतर टनल बनाने के लिए दूसरी मशीन अप्रैल-2022 में लॉन्च हुई थी.

ये दोनों टनल दिल्ली की सबसे बड़ी टनल हैं, जिनकी लंबाई करीब 3 किलोमीटर है. अप्रैल-2023 में दिल्ली के खिचड़ीपुर में पहली टनल का ब्रेकथ्रू हुआ. अब दूसरी टनल बनाने का काम भी पूरा कर लिया गया है.

आनंद विहार स्टेशन से साहिबाबाद स्टेशन की तरफ की टनल
इसके अलावा आनंद विहार स्टेशन से साहिबाबाद स्टेशन की तरफ बन रही दो टनल में एक का काम पहले ही पूरा हो चुका है, जबकि दूसरे का काम 75 फीसदी कर लिया गया है. इन टनलों का व्यास 6.5 मीटर है जो 180 किमी प्रतिघंटे की डिजाइन गति से तैयार की गई हैं.

जून-2023 में संचालन शुरू करने का टारगेट
एनसीआरटीसी का टारगेट है कि जून-2023 में पहले फेज में गाजियाबाद के दुहाई डिपो से साहिबाबाद स्टेशन तक रैपिडएक्स का संचालन शुरू कर दिया जाए. इसके लिए सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सिर्फ उदघाटन की तारीख घोषित होने का इंतजार है.

2025 तक पूरे ट्रैक पर संचालन शुरू करने का इरादा
इसके अलावा दिल्ली से मेरठ तक 82 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर 2025 तक रैपिडएक्स का संचालन शुरू करने का दावा एनसीआरटीसी की तरफ से किया गया है.

(इनपुट – न्यूज एजेंसी - IANS)

Trending news