Uddhav Thackeray: दिल्‍ली में नहीं बनी बात! बीजेपी वाले फॉर्मूले से उद्धव का 'तौबा-तौबा'
Advertisement
trendingNow12387178

Uddhav Thackeray: दिल्‍ली में नहीं बनी बात! बीजेपी वाले फॉर्मूले से उद्धव का 'तौबा-तौबा'

Maharashtra Politics: बीजेपी ने आरोप लगाते हुए कहा था कि वो खुद को सीएम के तौर पर प्रोजेक्‍ट किए जाने की हसरत लेकर गए थे लेकिन दिल्‍ली में कोई ठोस जवाब नहीं मिला. 

Uddhav Thackeray: दिल्‍ली में नहीं बनी बात! बीजेपी वाले फॉर्मूले से उद्धव का 'तौबा-तौबा'

Maharashtra News: महाराष्‍ट्र में अगले तीन महीनों के भीतर होने जा रहे चुनावों को देखते हुए उद्धव ठाकरे पिछले दिनों दिल्‍ली पहुंचे थे. वहां उन्‍होंने अपने महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के सहयोगियों यानी सोनिया गांधी और शरद पवार से मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा था कि वो विधानसभा चुनावों के सीटों के फॉर्मूले और मुख्‍यमंत्री पद को लेकर चर्चा करने गए थे. अंदरखाने क्‍या बात हुई ये किसी को पता नहीं चला लेकिन बीजेपी ने आरोप लगाते हुए कहा था कि वो खुद को सीएम के तौर पर प्रोजेक्‍ट किए जाने की हसरत लेकर गए थे लेकिन दिल्‍ली में कोई ठोस जवाब नहीं मिला. इस बीच महाराष्‍ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष नाना पटोले का बयान आ गया कि विधानसभा चुनाव में एमवीए की विजय के बाद तय होगा कि कौन मुख्‍यमंत्री बनेगा?

इन सब चर्चाओं के बीच अब उद्धव ठाकरे ने दिल्‍ली दौरे के बाद पहली बार खुलकर अपनी बात रखी है. उन्‍होंने कहा कि एमवीए के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा चुनाव से पहले होनी चाहिए और उसी के नेतृत्‍व में चुनाव लड़ा जाना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि वो किसी भी दावेदार को अपना समर्थन देने को तैयार हैं. उद्धव ठाकरे ने लेकिन सबसे अधिक सीट जीतने वाली पार्टी के मुख्यमंत्री पद पर दावे वाले फॉर्मूले के बजाय चुनाव से पहले ही मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करने पर जोर दिया और कहा कि वह महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की ओर से घोषित ऐसे किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करेंगे. एमवीए पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा कि अगर लोकसभा चुनाव लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए हुए हैं तो विधानसभा चुनाव महाराष्ट्र के स्वाभिमान को बचाने की लड़ाई है.

उन्होंने जोर देकर कहा कि मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला पहले किया जाना चाहिए न कि चुनाव में सबसे अधिक सीट जीतने वाली पार्टी के तर्क वाले आधार पर. ठाकरे ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन के दौरान उनका अनुभव यह रहा कि जिसके पास संख्या होगी उसे मुख्यमंत्री का पद मिलेगा. उन्होंने इस नीति को ‘नुकसानदेह’ करार दिया. 

'बहन के खिलाफ बीवी...', सुप्रिया सुले ने अजित पवार को दिया तीखा जवाब

इसकी वजह बताते हुए उन्‍होंने कहा कि इससे एक दल अपने गठबंधन में बढ़त बनाए रखने के लिए दूसरे दल के उम्मीदवार को हराने की कोशिश करेगा. ठाकरे ने कहा, ‘‘पहले (मुख्यमंत्री का चेहरा) फैसला करें और फिर आगे बढ़ें लेकिन इस नीति (जिनके पास सबसे ज्यादा सीट होंगी उसे मुख्यमंत्री पद मिलेगा) के अनुसार न चलें.’’ पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘उद्धव ठाकरे कांग्रेस और एनसीपी (एसपी) द्वारा एमवीए के मुख्यमंत्री चेहरे के रूप में घोषित किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करेगा. मैं अपने लिए नहीं लड़ रहा हूं बल्कि महाराष्ट्र के अधिकारों के लिए लड़ रहा हूं.’’

ठाकरे ने एमवीए कार्यकर्ताओं से निजी स्वार्थों से ऊपर उठने और महाराष्ट्र के गौरव और हित की रक्षा के लिए लड़ने के लिए कहा. उन्होंने उनसे राज्य में विपक्षी गठबंधन का ‘दूत’ बनने का भी आग्रह किया. महाराष्ट्र में अक्टूबर या नवंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. एमवीए में शिव सेना (यूबीटी), शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस शामिल हैं.

पीएम मोदी पर साधा निशाना
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपने संबोधन में देश में धर्मनिरपेक्ष नागरिक संहिता की वकालत किए जाने पर ठाकरे ने सवाल किया कि क्या उन्होंने हिंदुत्व छोड़ दिया है? मोदी ने कहा था,‘‘देश का एक बहुत बड़ा वर्ग मानता है कि जिस नागरिक संहिता को लेकर हम लोग जी रहे हैं, वह सचमुच में सांप्रदायिक और भेदभाव करने वाली संहिता है. मैं चाहता हूं कि इस पर देश में गंभीर चर्चा हो और हर कोई अपने विचार लेकर आए.’’ ठाकरे ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए पूछा, ‘‘क्या आपने हिंदुत्व छोड़ दिया है? आपने चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार के साथ गठबंधन किया जो हिंदुत्व में विश्वास नहीं करते हैं.’’

वक्फ (संशोधन) विधेयक पर सवाल
उन्होंने वक्फ (संशोधन) विधेयक को लेकर भी प्रधानमंत्री पर निशाना साधा और पूछा कि जब भाजपा के पास पूर्ण बहुमत था तो इसे पारित क्यों नहीं किया गया. उन्होंने कहा, ‘‘क्या आप हमारे बीच झगड़ा कराने के लिए वक्फ विधेयक लाए हैं? और यदि आपको इसे लाना ही था तो आपने बहुमत होने पर ऐसा क्यों नहीं किया? मेरे संसद सदस्य वहां नहीं थे क्योंकि वे मेरे साथ थे. अगर इस पर चर्चा होनी होती तो हमारे सांसद इसमें हिस्सा लेते.’’

ठाकरे की पार्टी को इस बात के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था कि पिछले सप्ताह लोकसभा में चर्चा के लिए आए इस विधेयक पर उसने अपने विचार नहीं रखे. विधेयक को बाद में जांच के लिए एक संसदीय समिति के पास भेज दिया गया.

उन्होंने अयोध्या में भूमि सौदों की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने की मांग करते हुए कहा, ‘‘जिस तरह आप हमारे हिंदू मंदिरों से जमीन लेकर अपने ठेकेदार मित्रों को दे रहे हैं, उसी तरह वक्फ बोर्ड की जमीन चुराकर अपने उद्योगपति दोस्तों को देने जा रहे हैं... तो हम कोई गड़बड़ी नहीं होने देंगे.’’ ठाकरे ने निर्वाचन आयोग को महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की घोषणा करने की चुनौती भी दी.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी। देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news