Pfizer-BioNTech की Corona Vaccine को ब्रिटेन में इस्तेमाल की मंजूरी
Advertisement
trendingNow1797985

Pfizer-BioNTech की Corona Vaccine को ब्रिटेन में इस्तेमाल की मंजूरी

ब्रिटेन ने फाइजर और बायोटेक (Pfizer-BioNTech) की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है और अगले हफ्ते से टीका का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर।

लंदन: दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. ब्रिटेन (Britain) ने फाइजर और बायोटेक (Pfizer-BioNTech) की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. इसी के साथ ब्रिटेन कोरोना वायरस की वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है.

  1. ब्रिटेन ने फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी
  2. ब्रिटेन इस्तेमाल की मंजूरी देने वाला पहला देश बना
  3. टीके का इस्तेमाल अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा

कब से होगा टीका का इस्तेमाल
फाइजर और बायोटेक (Pfizer-BioNTech) की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का इस्तेमाल ब्रिटेन में अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा. ब्रिटेन सरकार ने ब्रिटिश नियामक, मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) की सिफारिश को मानते हुए वैक्सीन को मंजूरी दी है. एमएचआरए (MHRA) का कहना है कि फाइजर की वैक्सीन कोरोना पीड़ितों को दिए जाने के लिए सुरक्षित है.

ये भी पढ़ें- Corona से बचाव के नियम कितने कारगर? IIT की रिसर्च में सामने आई ये बात

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक (Matt Hancock) ने ट्वीट कर कहा, 'MHRA ने औपचारिक रूप से कोविड-19 के लिए फाइजर/बायोटेक की वैक्सीन को अधिकृत किया है. एनएचएस टीकाकरण जल्द शुरू करने के लिए तैयार है.' इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'ब्रिटेन दुनिया का पहला देश है, जिसने आपूर्ति के लिए चिकित्सकीय रूप से मंजूरी दी है.'

'दुनिया भर में वैक्सीन सप्लाई पर फोकस'

वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद फाइजर ने कहा कि ब्रिटेन का इस वैक्सीन के इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन का फैसला कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में ऐतिहासिक कदम है. कंपनी के सीईओ Albert Bourla ने कहा कि हम दुनिया के दूसरे देशों से भी यही उम्मीद कर रहे हैं और हमारा फोकस पूरी दुनिया को तुरंत हाई क्वालिटी वैक्सीन सप्लाई करने पर है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news