Shahrukh Khan: 'बिना कस्टम ड्यूटी चुकाए निकलना चाहते थे शाहरुख', इस नियम के तहत एयरपोर्ट पर रोके गए
Advertisement
trendingNow11438374

Shahrukh Khan: 'बिना कस्टम ड्यूटी चुकाए निकलना चाहते थे शाहरुख', इस नियम के तहत एयरपोर्ट पर रोके गए

Shahrukh Khan News: एयर इंटेलिजेंस यूनिट (AIU) सूत्रों के मुताबिक शाहरुख खान शारजाह (UAE) से आ रहे थे और उनके पास महंगी घड़ियों के कवर थे जिनकी कीमत 18 लाख रुपए थी. 

Shahrukh Khan: 'बिना कस्टम ड्यूटी चुकाए निकलना चाहते थे शाहरुख', इस नियम के तहत एयरपोर्ट पर रोके गए

Mumbai Airport​ News: बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान और टीम को मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की पूछताछ से गुजरना पड़ा है. शाहरुख प्राइवेट चार्टर्ड प्लेन से दुबई से शुक्रवार देर रात मुंबई लौटे थे. तकरीबन एक घंटी की पूछताछ के बाद कस्टम ने उन्हें जाने दिया. एयर इंटेलिजेंस यूनिट (AIU) सूत्रों के मुताबिक शाहरुख खान शारजाह (UAE) से आ रहे थे और उनके पास महंगी घड़ियों के कवर थे जिनकी कीमत 18 लाख रुपए थी. जिसके लिये उन्हें 6.83 लाख रुपये कस्टम ड्यूटी भरनी पड़ी. आखिर यह पूरा मामला क्या था और इसके कानूनी पहलू क्या हैं. इसे समझने के लिए जी न्यूज ने बात की एडवोकेट सुमिर केसवानी के साथ

एडवोकेट सुमिर केसवानी ने बताया कि एक्सपेंसिव गुड को ड्यूटायबल गुड कहा जाता है, अब इन गुड पर कितना टैक्स लगता है यह एक कैलकुलेशन से तय होता जो कस्टम विभाग अपनाता है. अगर कोई बिना भुगतान किए पकड़ा जाता है तो उस पर करवाई की जाती है. यह नियम सभी के लिए होता है. कस्टम एक्ट सेक्शन-12 के तहत यह पूरी करवाई की गई है.

एडवोकेट केसवानी ने कहा, ‘शाहरुख खान का मकसद क्या था यह कहना मुश्किल है लेकिन इस घटना को देख यही लगता है की वह बिना कस्टम ड्यूटी चुकाए निकालना चाहते थे. उनको यह एहसास नहीं होगा की उन्हें पकड़ा जाएगा शायद इसलिए वह खाली डब्बे को छुपा नहीं सके पर घड़ियों को जरूर छुपा ले गए.’

बैग में थे कीमती घड़ियों के डिब्बे
शाहरुख खान, अपनी मैनेजर पूजा ददलानी, बॉडी गार्ड रवि समेत कुछ और लोग शुक्रवार देर रात एक प्राइवेट चार्टर प्लेन VTR - SG से यूएई से मुंबई लौटे थे. एयरपोर्ट के T3 टर्मिनल पर रेड चैनल पार करते वक्त उनके बैग्स स्कैन करने पर कस्टम अधिकारियों ने करीब 18 लाख रुपये की कीमती घड़ियां पाईं. जिसमें Espirit, Babun & Zurbk और apple सीरीज की घड़ियां शामिल बताई जा रहीं हैं, जिसकी कुल कीमत 17 लाख 56 हजार 500 रुपये बताई गई.

बैग में रोलेक्स जैसे लग्जरी ब्रांड के घड़ियों के खाली डब्‍बे भी मिले. कस्टम विभाग को जानकारी चाहिए थी कि खाली डब्बे क्यों हैं, ब्रांडेड घड़ियां कहां हैं, उनकी कीमत कितनी है. इन सभी को लेकर कस्टम अधिकारियों ने शाहरुख समेत टीम से कुछ समय तक पूछताछ भी की.

घड़ियों के मूल्यांकन करने के बाद शाहरुख खान के बॉडी गार्ड रवि ने शाहरुख के क्रेडिट कार्ड से 6 लाख 83 हजार रुपये का कस्टम ड्यूटी चुकाया जिसके बाद उन सभी को जाने दिया गया. जानकारी के मुताबिक अभिनेता ने एजेंसी की कार्रवाई में पूरी मदद की. सुबह 5 बजे पेनाल्टी के तौर पर कस्टम ड्यूटी भरी गयी फिर उन्हें जाने दिया गया.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news