Gwalior: संगीत सम्राट तानसेन की नगरी अब कहलाएगी 'सिटी ऑफ म्यूजिक', UNESCO की बड़ी सौगात
Advertisement
trendingNow11940359

Gwalior: संगीत सम्राट तानसेन की नगरी अब कहलाएगी 'सिटी ऑफ म्यूजिक', UNESCO की बड़ी सौगात

Gwalior City of Music: यूनेस्को ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर को अपने ‘क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क’ (यूसीसीएन) में संगीत श्रेणी के तहत शामिल किया है. माना जाता है कि गायन की ध्रुपद शैली का आविर्भाव ग्वालियर में हुआ था और यह 'ग्वालियर घराना' या भारतीय शास्त्रीय संगीत विद्यालय के लिए भी प्रसिद्ध है.

Gwalior: संगीत सम्राट तानसेन की नगरी अब कहलाएगी 'सिटी ऑफ म्यूजिक', UNESCO की बड़ी सौगात

Gwalior City of Music: यूनेस्को ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर को अपने ‘क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क’ (यूसीसीएन) में संगीत श्रेणी के तहत शामिल किया है. माना जाता है कि गायन की ध्रुपद शैली का आविर्भाव ग्वालियर में हुआ था और यह 'ग्वालियर घराना' या भारतीय शास्त्रीय संगीत विद्यालय के लिए भी प्रसिद्ध है. यूनेस्को ने मंगलवार को घोषणा की कि भारत से ग्वालियर और कोझिकोड उन 55 नए शहरों में शामिल हैं जो यूसीसीएन, यूनेस्को में शामिल हुए हैं.

पर्यटन एवं संस्कृति के प्रधान सचिव एवं मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के प्रबंध निदेशक शिव शेखर शुक्ला ने कहा कि यूनेस्को द्वारा ग्वालियर को ‘क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क’ में शामिल करना एक बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि इस सूची में शामिल होने से पूरी दुनिया को मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक समृद्धि की समझ में वृद्धि होगी.

उन्होंने कहा कि तानसेन और बैजू बावरा जैसे महान संगीतज्ञों के शहर ग्वालियर में ही गायन की ध्रुपद शैली का आविर्भाव हुआ है. उन्होंने कहा कि ग्वालियर और संगीत से सरोकार रखने वाले हर व्यक्ति के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है. इस सूची में शामिल होने से शहर को होने वाले फायदे के बारे में बताते हुए शुक्ला ने कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि इस उपलब्धि की मदद से पूरी दुनिया प्रदेश की सांस्कृतिक विविधता की समृद्धि और गहराई की तरफ आकर्षित होगी. इससे ग्वालियर शहर में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.’’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन) में ग्वालियर और कोझीकोड को शामिल किए जाने की बुधवार को सराहना की और कहा कि भारत की सांस्कृतिक जीवंतता वैश्विक मंच पर चमक बिखेर रही है. प्रधानमंत्री ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में यह भी कहा कि भारत एक तरफ जहां इस अंतरराष्ट्रीय मान्यता का जश्न मना रहा है वहीं राष्ट्र अपनी विविध सांस्कृतिक परंपराओं को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के लिए ‘अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता’ है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर शाह ने कहा, ‘‘यह हमारे देश के लिए खुशी का एक और पल है, क्योंकि ग्वालियर और कोझिकोड को यूनेस्को के ‘क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क’ में शामिल किया गया है. ग्वालियर की संगीत की गौरवशाली विरासत को ध्यान में रखते हुए यूनेस्को द्वारा इस शहर को 'संगीत का शहर' और केरल के कोझिकोड को 'साहित्य का शहर' के रूप में नामित किया गया है.’’ इस मौके पर ग्वालियर से आने वाले केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी लोगों को बधाई दी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news