स्वास्थ्य मंत्री Harsh Vardhan बोले- बड़ी-बड़ी शादियां और किसानों के प्रदर्शन हैं अचानक बढ़े Covid-19 के मामलों की वजह
Advertisement
trendingNow1879786

स्वास्थ्य मंत्री Harsh Vardhan बोले- बड़ी-बड़ी शादियां और किसानों के प्रदर्शन हैं अचानक बढ़े Covid-19 के मामलों की वजह

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के बढ़ते संक्रमण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने कहा कि कोविड-19 के मामलों में अचानक वृद्धि में बड़ी-बड़ी शादियों और किसानों के आंदोलन का प्रमुख योगदान है.

डॉक्टर हर्षवर्धन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के बढ़ते प्रसार के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने मंगलवार को उन 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की, जहां लगातार कोरोना में मामले तेजी से बढ़ रहे है. इस दौरान उन्होंने कोविड-19 के नए मामलों में अचानक वृद्धि की वजहों की भी जानकारी दी.

  1. डॉ हर्षवर्धन ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की
  2. उन्होंने कहा- कोरोना बढ़ने की वजह बड़ी-बड़ी शादियां और किसान आंदोलन
  3. डॉ हर्षवर्धन ने कहा- लोगों ने कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर को 'तिलांजलि' दे दी

देशभर में अचानक क्यों बढ़े Covid-19 के मामले?

बैठक के दौरान डॉ हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के लिए बड़ी-बड़ी शादियों, स्थानीय निकाय चुनाव, किसान आंदोलन के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन ना करना सबसे बड़ी वजह बताई. बैठक में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात, दिल्ली, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री शामिल थे. डॉ हर्षवर्धन ने साफ कहा की देश के लगभग सभी हिस्सों में, खासकर इन 11 राज्यों में मामलों में उछाल का एक बड़ा कारण था कि लोगों ने कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन करना छोड़ दिया.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में क्यों इतनी तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस? राज ठाकरे ने दिया विवादित बयान

ये भी पढ़ें- Delhi: ये है नाइट कर्फ्यू के लिए ई-पास बनाने का तरीका, एक क्लिक में जानें पूरी डिटेल

कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर को 'तिलांजलि' दे दी: डॉ हर्षवर्धन

डॉक्टर हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने बैठक में कहा, 'ऐसा लगता है कि लोगों ने कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर को 'तिलांजलि' दे दी है. ना लोग मास्क लगा रहे हैं, ना सोशल डिस्टेंस का पालन हो रहा है और ना ही भीड़ में कमी है, जिसकी वजह से कोरोना वायरस के नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी हुई है.' उन्होंने आगे कहा, 'पिछले साल हमारे पास वैक्सीन भी नहीं थी और इन्हीं सभी नियमों का पालन किया गया था, जिसकी वजह से केस कम हुए थे.'

इन राज्यों में हैं सबसे ज्यादा खराब हालात

डॉ. हर्षवर्धन ने बैठक में कहा, 'कोरोना वायरस से ठीक होने की दर 92.38 प्रतिशत है. देश में बढ़ते मामलों के बावजूद मृत्यु दर 1.30 प्रतिशत पर है.' उन्होंने आगे कहा, 'सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ में पॉजिटिविटी रेट 20 प्रतिशत और ग्रोथ रेट 8 प्रतिशत है. वहीं 80 प्रतिशत यूके वैरिएंट पंजाब में पाए गए हैं.' स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और पंजाब में प्रतिदिन कोरोनो वायरस के मामलों में वृद्धि देखी गई है. एक दिन में सामने आने वाले मामलों में से 81.90 प्रतिशत केस इन्हीं राज्यों से सामने आए हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news